Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के नाम पर सियासत शुरू, कहा आम वाहनों पर पाबंदी राज्यपाल प्रशासन की नाकामी Jammu News

हमें भी यात्रियों की सुरक्षा की चिंता है लेकिन जिस तरह से हाईवे को यात्रा की सुरक्षा के लिए बंद किया गया है वह राज्यपाल प्रशासन की नाकामी ही दिखाता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 11:44 AM (IST)
अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के नाम पर सियासत शुरू, कहा आम वाहनों पर पाबंदी राज्यपाल प्रशासन की नाकामी Jammu News
अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के नाम पर सियासत शुरू, कहा आम वाहनों पर पाबंदी राज्यपाल प्रशासन की नाकामी Jammu News

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। श्री अमरनाथ यात्रा शुरू हुए अभी महज आठ दिन ही बीते हैं और यात्रा को लेकर किए गए सुरक्षा प्रबंधों पर कश्मीर में सियासत शुरू हो गई है। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आरोप लगाया है कि यात्रा की सुरक्षा के लिए किए गए प्रबंध पूरी तरह से कश्मीरियों के खिलाफ हैं। इससे कश्मीरियों को असुविधा हो रही है। नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी महबूबा के सुर में सुर मिलाते हुए कहा कि श्री अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर हाईवे पर आम वाहनों पर पाबंदी राज्यपाल प्रशासन की नाकामी दिखाती है।

loksabha election banner

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में पत्रकारों के साथ बातचीत में महबूबा ने कहा कि यह दुर्भाग्य की बात है कि इस बार श्री अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा के नाम पर किए गए सभी प्रबंध आम कश्मीरियों के लिए मुश्किल का कारण बन रहे हैं। स्थानीय लोगों की आवाजाही पर यात्रा की गाडिय़ों के गुजरने तक पाबंदी लगा दी गई है। अगर कोई बीमार हो जाए तो वह कहां जाएगा, उसे लेकर आप अस्पताल नहीं जा सकते। ऐसा लगता है कि यह कश्मीरियों को तंग करने के लिए ही किया जा रहा है। इससे आम लोग परेशान हैं और गुस्से में हैं। महबूबा ने कहा कि यहां बरसों से श्री अमरनाथ यात्रा चलती आ रही है। यह यात्रा कश्मीर की मजहबी भाईचारे की परंपरा को दर्शाती है। कश्मीरी हमेशा इसमें सहयोग करते हैं, लेकिन इस बार यात्रा की सुरक्षा के नाम पर जो बंदोबस्त है, वह पूरी तरह से कश्मीरियों के खिलाफ हैं। मैं राज्यपाल से आग्रह करती हूं कि वह इस मामले में हस्तक्षेप करें और हाईवे पर आम लोगों की आवाजाही पर लगी पाबंदी को हटाएं।

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी हाईवे पर पाबंदी को लेकर अपनी नाराजगी ट्वीट के जरिए व्यक्त की। उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा कि श्री अमरनाथ यात्रा बरसों से होती आई है। बीते 30 वर्षों में एक बार भी श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान यूं हाईवे को बंद नहीं किया गया था, आम वाहनों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं होती थी। हमें भी यात्रियों की सुरक्षा की चिंता है, लेकिन जिस तरह से हाईवे को यात्रा की सुरक्षा के लिए बंद किया गया है, वह राज्यपाल प्रशासन की नाकामी ही दिखाता है।

दुष्प्रचार करने के बजाए यात्रा में करें सहयोग : राम माधव

श्री अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर उमर और महबूबा के बयान पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा कि यात्रा की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाया जाएगा। कश्मीर के नेताओं को यात्रा को लेकर दुष्प्रचार करने के बजाए इसे कामयाब बनाने के लिए सहयोग देना चाहिए।

हाईवे पर मात्र दो घंटे है पाबंदी, इसे सहन करना होगा

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने महबूबा और उमर पर पलटवार करते हुए कहा कि हाईवे पर सिर्फ दो घंटे के लिए पाबंदी है, लोगों को इसे सहन करना होगा। इसे लेकर किसी को ङ्क्षचता करने की जरूरत नहीं है। इस पाबंदी से कश्मीर का पर्यटन प्रभावित नहीं होगा। राज्यपाल ने 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले का जिक्र करते हुए कहा कि सभी जानते हैं कि इस हाईवे पर क्या हुआ है। आपको पता होना चाहिए कि उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में कांवड़ यात्रा के दौरान करीब 20 दिनों तक हाईवे पर वाहनों की आवाजाही सीमित की जाती है और लोग कुछ नहीं बोलते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.