Move to Jagran APP

Union Territory Ladakh : लेह में दिसंबर 2022 से काम करेगा एयरपोर्ट का नया टर्मिनल : सिंधिया

लेह के दूरदराज थायस इलाकों में हवाई सेवाओं का मुद्दा उठने पर केंद्रीय मंत्री ने यह माना कि सियाचिन ग्लेशियर की लाइफ लाइन थायस एयरपोर्ट पर सिविल उड़ानों के लिए व्यवस्था बनाने की दिशा में कार्रवाई होगी। इसके लिए जमीन की जरूरत होगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 11:49 AM (IST)
Union Territory Ladakh : लेह में दिसंबर 2022 से काम करेगा एयरपोर्ट का नया टर्मिनल : सिंधिया
मंत्री ने विश्वास दिलाया कि लद्दाख में अतिरिक्त उड़ानों के विकल्प तलाशने की दिशा में भी कार्रवाई की जाएगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : लद्दाख में हवाई सेवाओं को बेहतर बनाने की मुहिम के तहत लेह एयरपोर्ट का नया टर्मिनल दिसंबर 2022 से काम करना शुरू कर देगा। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह जानकारी लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर को दी।

loksabha election banner

उपराज्यपाल से हुई वर्चुयल बैठक में लद्दाख में नए एयरस्ट्रिप बनाने, कारगिल जिले में हवाई सेवाओं जैसे मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया गया। इस दौरान क्षेत्र में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से चलाए जा रहे प्रोजेक्टों पर भी विचार विमर्श करने के साथ कई भावी योजनाओं पर भी चर्चा की गई।

इस वर्चुयल बैठक में उपराज्यपाल ने जोर दिया कि लेह में नाइट लैंडिंग की व्यवस्था बनाने पर गौर करने के साथ एयर एंबुलेंस सेवा शुरू करने व सर्दियों के महीनों में लद्दाख में विमानों के किरायों पर नियंत्रण रखने पर भी जोर दिया। उपराज्यपाल ने कहा कि सर्दियों में विमान के किराए बढ़ जाते हैं। इससे लोगों को मुश्किलें पेश आती हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उपराज्यपाल क्षेत्र में एविएशन टरबाइन फ्यूल पर वैट कम करें ताकि लद्दाख में अधिक से अधिक फ्लाइटें आएं। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

इसी बीच लेह के दूरदराज थायस इलाकों में हवाई सेवाओं का मुद्दा उठने पर केंद्रीय मंत्री ने यह माना कि सियाचिन ग्लेशियर की लाइफ लाइन थायस एयरपोर्ट पर सिविल उड़ानों के लिए व्यवस्था बनाने की दिशा में कार्रवाई होगी। इसके लिए जमीन की जरूरत होगी। जमीन उपलब्ध होते ही एयरपोर्ट अथारिटी इस दिशा में काम शुरू कर देगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि जल्द नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक टीम लद्दाख का दौरा करेगी। यह टीम लेह जिले में अतिरिक्त एयर स्ट्रिप बनाने के लिए जगहों का तकनीकी आंकलन करेगी। मंत्री ने विश्वास दिलाया कि लद्दाख में अतिरिक्त उड़ानों के विकल्प तलाशने की दिशा में भी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.