Move to Jagran APP

कश्मीर में नियंत्रण रेखा के हालात जानने पहुंचे जनरल नरवाने

लद्दाख में चीन से निपटने के लिए जारी सैन्य तैयारियों के बीच वीरवार को कश्मीर पहुंचे थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने सैनिकों को नई तकनीक के इस्तेमाल से नियंत्रण रेखा पर दुश्मन के मंसूबे नाकाम बनाने को कहा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 02:35 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 05:16 AM (IST)
कश्मीर में नियंत्रण रेखा के हालात जानने पहुंचे जनरल नरवाने
कश्मीर में नियंत्रण रेखा के हालात जानने पहुंचे जनरल नरवाने

राज्य ब्यूरो, जम्मू : लद्दाख में चीन से निपटने के लिए जारी सैन्य तैयारियों के बीच वीरवार को कश्मीर पहुंचे थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने सैनिकों को नई तकनीक के इस्तेमाल से नियंत्रण रेखा पर दुश्मन के मंसूबे नाकाम बनाने को कहा।

loksabha election banner

दो दिवसीय दौरे के पहले दिन कश्मीर में सेना की ऑपरेशनल तैयारियां का जायजा लेने के साथ थलसेना प्रमुख ने श्रीनगर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भेंट कर जम्मू कश्मीर के सुरक्षा हालात पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने विश्वास दिलाया कि सेना क्षेत्र में शांति व स्थिरता के लिए अपना पूरा सहयोग देगी। शाम को श्रीनगर में पंद्रह कोर मुख्यालय बादामी बाग में आर्मी चीफ ने चीन का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार उत्तरी कमान के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी के साथ बैठक में जम्मू कश्मीर व लद्दाख के सुरक्षा परिदृश्य पर चर्चा की।

इसके बाद थलसेना प्रमुख उत्तरी कश्मीर के दौरे पर रवाना हो गए। उन्होंने नियंत्रण रेखा पर फील्ड कमांडरों के साथ मौजूदा हालात पर चर्चा करने के साथ आतंकवादियों की घुसपैठ की कई कोशिशों को नाकाम बना चुके जवानों का हौसला भी बढ़ाया। उन्होंने जोर दिया कि सर्तकता बरतते हुए जवान आधुनिक निगरानी यंत्रों के सहयोग से हर साजिश को नाकाम बनाएं। उन्होंने कहा कि सेना कोरोना से जूझ रही आवाम को सहायता देने की अपनी मुहिम को भी जारी रखे।

दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को सेना प्रमुख दक्षिण कश्मीर का दौरा कर सकते हैं। इस समय कश्मीर में बड़े पैमाने पर सेना के आतंक विरोधी अभियान जारी हैं। सेना नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की नापाक हरकतों का भी जवाब दे रही है। इसके साथ लद्दाख में भारतीय सेना को और सशक्त बनाने के लिए सारा साजो सामान भी कश्मीर से ही लेह भेजा जा रहा है।

कश्मीर के पीआरओ डिफेंस कर्नल राजेश कालिया ने दैनिक जागरण को बताया कि आर्मी चीफ हालात का जायजा लेने के बाद शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.