Move to Jagran APP

Global Investors Summit 2020: रोड शो के दौरान कंपनियों के साथ 6318 करोड़ के करार तय

कार्यकारी समिति ने पश्मीना जांच और गुणवत्ता प्रमाणिकता केंद्र के लिए अत्याुधुनिक केंद्रों कीखरीद और रिक्त पड़े पदों को भरने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है।

By Edited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 08:59 AM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 08:59 AM (IST)
Global Investors Summit 2020: रोड शो के दौरान कंपनियों के साथ 6318 करोड़ के करार तय
Global Investors Summit 2020: रोड शो के दौरान कंपनियों के साथ 6318 करोड़ के करार तय

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू कश्मीर में प्रस्तावित वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के प्रचार-प्रसार के लिए कोलकत्ता, बेंगलुरु और मुंबई में आयोजित रोड शो के दौरान विभिन्न कंपनियों के साथ 6318 करोड़ रुपये के एमओयू तय किए गए हैं। यह जानकारी सचिव आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य विभाग मनोज द्विवेदी ने मंगलवार को दी। उन्होंने मंगलवार को यहां जम्मू कश्मीर ट्रेड प्रोमोशन आर्गेनाईजेशन (जेकेटीपीओ) की पांचवी बोर्ड बैठक, इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ कार्पेट टेक्नोलॉजी (आइआइसीटी) की कार्यकारी समिति की 26वीं बैठक और क्रॉफ्ट डेवपपमेंट इंस्टीच्यूट (सीडीआइ) श्रीनगर की कार्यकारी समिति की 27वीं बैठक की अलग अलग-अलग अध्यक्षता की।

loksabha election banner

जेकेटीपीओ की पांचवी बोर्ड बैठक में ग्रामीण विभाग की सचिव शीतल नंदा, प्रबंध निदेशक जेकेटीपीओ र¨वद्र कुमार, निदेशक उद्योग एवं वाणिज्य विभाग जम्मू अनु मल्होत्रा, रिजनल ऑफिसर कार्पेट एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल आशिक हुसैन ने भाग लिया। सचिव आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य विभाग मनोज द्विवेदी ने बैठक में कोलकत्ता, बेंगलुरु और मुंबई में सफलतपूर्वक रोड शो आयोजित करने के लिए जेकेटीपीओ को सराहा। बैठक में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए भाग ले रहे कार्यकारी निदेशक एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल ऑफ हैंडीक्रॉफ्टस आरके वर्मा ने नई दिल्ली में अगले माह होने वाली प्रदर्शनियों में जेकेटीपीओ डेलिगेटस को भी शामिल होने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रेता-विक्रेताओं से संवाद-संपर्क का पूरा मौका मिलेगा। बैठक में ऊर्जा सचिव एम राजू को बोर्ड के निदेशक मंडल में शामिल करने के प्रस्ताव को भी अनुमोदित किया गया।

चेयरमैन ने बैठक में जेकेटीपीओ पर देश के अन्य भागों में सक्रिय टीपीओ की कार्यप्रणाली को ध्यान में रखते हुए विभिन्न क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा निवेशकों, क्रेता-विक्रेताओं, उत्पादकों तक अपनी पहुंच बनाने पर जोर दिया। जेकेटीपीओ की बैठक के बाद सचिव आयुक्त मनोज द्विवेदी ने आइआइसीटी और सीडीआइ की कार्यकारी समिति की बैठकों को संबोधित किया। इन बैठकों में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस देशी डिजाइन साफ्टवेयर के विकास, कॉमन फैसलिटी सेंटर और क्लस्टर की स्थापना संबधी फैसले लिए गए। बैठक में दस्तकारों की सुविधा और बेहतरी के लिए आइआइसीटी और सीडीआइ के एक्सटेंशन काउंटर भी स्थापित करने का फैसला लिया गया। इस दौरान कश्मीर विश्वविद्यालय द्वारा अकादमिक समर्थन प्रदान करने और क्राफ्ट मैनेजमेंट और उद्यमशीलता में एमबीए पाठ्यक्रम के संदर्भ में पेश किए गए प्रस्तावों पर भी सहमति जताई गई।

कार्यकारी समिति ने पश्मीना जांच और गुणवत्ता प्रमाणिकता केंद्र के लिए अत्याुधुनिक केंद्रों कीखरीद और रिक्त पड़े पदों को भरने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। इसके साथ ही सीडीआई को स्थानीय, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कश्मीरी पश्मीना लेबल के प्रचार प्रसार के लिए एक प्रभावशाली कार्ययोजना का प्रस्ताव तैयार कर प्रशासकीय विभाग को सौंपने के लिए कहा गया है। पर्यटन विभाग ने कोलकाता में किया रोड शो पर्यटन सीजन को सफल बनाने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में रोड-शो कर रहे जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग ने मंगलवार को कोलकाता में रोड-शो करके वहां की टूर एंड ट्रेवल एजेंसियों व आम लोगों को जम्मू-कश्मीर आने का न्योता दिया।

पर्यटन विभाग कश्मीर के निदेशक निसार अहमद वानी की अगुआई में पहुंची टीम ने इस मौके पर पश्चिम बंगाल की टूर एंड ट्रेवल एजेंसियों को जम्मू-कश्मीर के विभिन्न पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वानी ने इस मौके पर कहा कि जम्मू-कश्मीर पूरी तरह से एक सुरक्षित पर्यटन स्थल है और पर्यटकों की सुरक्षा व सुविधा सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि अभी भी देश के विभिन्न हिस्सों से सैकड़ों पर्यटक गुलमर्ग, श्रीनगर व पहलगाम में छुट्टियों का आनंद ले रहे हैं। पर्यटन विभाग आने वाले दिनों में चेन्नई, विजयवाड़ा व मुंबई में भी ऐसे रोड-शो करने जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.