Move to Jagran APP

वैष्णो देवी भवन पर ठहरने की होगी मुफ्त सुविधा

श्री माता वैष्णो देवी के भवन में जाने वाले यात्रियों के रहने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक और भवन का निर्माण कार्य शुरू करवाया है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दुर्गा भवन के पुनर्निर्माण के लिए नींव पत्थर रखा। पांच मंजिला इस भवन के निर्माण के लिए राज्यपाल ने इलेक्ट्रानिक तरीके से राजभवन से ही नींव पत्थर रखा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 07:20 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 07:20 AM (IST)
वैष्णो देवी भवन पर ठहरने की होगी मुफ्त सुविधा
वैष्णो देवी भवन पर ठहरने की होगी मुफ्त सुविधा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन को आधार शिविर कटड़ा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। श्रद्धालुओं के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एक और पांच मंजिला भवन का निर्माण शुरू करवाया है। दुर्गा भवन के पुनर्निर्माण के लिए राज्यपाल ने इलेक्ट्रानिक तरीके से राजभवन से ही नींव पत्थर रखा। 14,800 स्केयर फूट में बन रही इस इमारत में चार हजार श्रद्धालु नि:शुल्क ठहर सकेंगे। इसके निर्माण पर पचास करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसके बनने से यात्रियों को काफी लाभ होगा।

loksabha election banner

इस नए दुर्गा भवन में कई सुविधाएं होंगी। इनमें लॉकर, शौचालय, कंबल, स्नैक्स, चार लिफ्ट शामिल हैं। यह इमारत भूकंप रोधी होगी। इमारत की ऊपर वाली छत वर्तमान ट्रैक की ऊंचाई के बराबर होगी और इसे इस तरह से डिजाइन किया जाएगा, जिसमें लोग आराम कर सकें। यह इमारत माता के भवन पर अब तक की सबसे बड़ी होगी और पुराने दुर्गा भवन से लगभग दोगुना होगी। नए मास्टर प्लान के तहत इस भवन का बाहर वाला द्वार ट्रैक के साथ सीधा जुड़ा होगा। दुर्गा भवन के पुनर्निर्माण स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्ट द्वारा बनाए गए मास्टर प्लान का ही हिस्सा है। इसके तहत साल 2031 तक भवन में ज्यादातर श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध होगी। इस मौके पर राज्यपाल ने श्राइन बोर्ड के सीईओ को निर्देश दिए कि वह इस भवन के निर्माण कार्य को तेजी के साथ करवाएं ताकि श्रद्धालुओं को जल्द सुविधा मिल सके। राज्यपाल ने नई इमारत में व्यर्थ पानी को रिसाइकिल करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाने को कहा। इसके अलावा उन्होने मास्टर प्लान के तहत अन्य कार्यो को भी समय पर पूरा करने के लिए कहा। इस मौके पर श्राइन बोर्ड के सभी सदस्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.