Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: शोपियां में जैश आतंकी गिरफ्तार, हिज्ब के 8 आतंकवादियों के खिलाफ चालान पेश

आरएसएस नेता चंद्रकांत व उनके एसपीओ राजेंद्र कुमार की हत्या करने के आरोप में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने हिजबुल मुजाहिदीन के 8 आतंकवादियों के खिलाफ चालान पेश।

By Edited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 08:39 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 12:34 PM (IST)
Jammu Kashmir: शोपियां में जैश आतंकी गिरफ्तार, हिज्ब के 8 आतंकवादियों के खिलाफ चालान पेश
Jammu Kashmir: शोपियां में जैश आतंकी गिरफ्तार, हिज्ब के 8 आतंकवादियों के खिलाफ चालान पेश

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां में जैश-ए-मुहम्मद के एक आतंकी को गिरफ्तार किया। वह कुछ दिन पहले ही जैश में शामिल हुआ था। मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस ने सेना की 44 राष्ट्रीय राइफल (आरआर) और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर शोपियां के मरहेंग कीगाम इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। पुलिस को अपने तंत्र से गांव में एक आतंकी के छिपे होने की सूचना मिली थी। सुरक्षाबलों ने सुनियोजित तरीके से गांव में तलाशी लेते हुए एक जगह विशेष पर छिपे आतंकियों को पकड़ लिया। आतंकी ने जवानों को देखकर भागने का प्रयास किया, लेकिन नाकाम रहा।

loksabha election banner

जुनैद अहमद शेख निवासी अरिहाल पुलवामा कुछ दिन पहले ही उसने सोशल मीडिया पर हथियारों संग अपनी तस्वीर अपलोड कर आतंकी बनने का एलान किया था। उससे पूछताछ जारी है।

हिजबुल मुजाहिदीन के आठ आतंकवादियों के खिलाफ चालान पेश

पिछले साल नौ अप्रैल को किश्तवाड़ में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) नेता चंद्रकांत शर्मा व उनके पुलिस विशेष अधिकारी (एसपीओ) राजेंद्र कुमार की हत्या करने के आरोप में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने हिजबुल मुजाहिदीन के आठ आतंकवादियों के खिलाफ चालान पेश किया है। इनमें तीन आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मार गिराया है। एनआइए ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी ओसामा बिन जावेद उर्फ ओसामा उर्फ उसामा, हरून अब्बास वानी, जाहिर हुसैन, निशाद अहमद भट्ट, निशार अहमद शेख उर्फ निसार, आजाद हुसैन, परवेज अहमद व रूस्तम अली के खिलाफ चालान पेश किया है। चालान में कहा कि 28 सितंबर 2019 को सुरक्षाबलों ने बटोत में ओसामा तथा जाहिर हुसैन को मार गिराया। आतंकी हरून अब्बास वानी को सुरक्षाबलों ने पहली जनवरी 2020 को डोडा में ढेर कर दिया। चालान में कहा गया कि ओसामा किश्तवाड़ में हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर था। उसने अन्य आतंकवादियों के साथ मिलकर क्षेत्र में ¨हसा बढ़ाने के उद्देश्य से समुदाय विशेष को निशाना बनाने की साजिश रची। इन आतंकवादियों ने साजिश के तहत एसपीओ राजेंद्र कुमार का हथियार छीना और राजेंद्र कुमार व चंद्रकांत शर्मा की हत्या को अंजाम दिया। एनआइए ने इन आतंकवादियों के खिलाफ हत्या, साजिश रचने, हथियार रखने व ¨हसा फैलाने समेत अन्य कई धाराओं के तहत चालान पेश किया है।

शोपियां और हंदवाड़ा में दो आतंकी ठिकाने तबाह

सुरक्षाबलों ने पुलवामा में एक संदिग्ध युवक को पूछताछ के लिए हिरासत में लेने के अलावा शोपियां व हंदवाड़ा में दो आतंकी ठिकानों को तबाह किया। यहां हथियारों के अलावा अन्य साजो सामान बरामद किया। जानकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों ने पुलवामा के हकरीपोरा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया। सूत्रों ने बताया कि लगभग तीन घंटे तक चले अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने कई मकानों को खंगाला। गांव में कोई भी आतंकी या आतंकी ठिकाना नहीं मिला, लेकिन एक युवक को सुरक्षाबलों ने संदेह पर पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पुलवामा से सटे शोपियां जिले में केल्लर से सटे ¨रगवार जंगल में तलाशी अभियान के दौरान एक आतंकी ठिकाने का पता लगाया। तलाशी लेने पर विस्फोटक सामग्री के अलावा अन्य साजो सामान मिला है। सुरक्षाबलों ने ठिकाने को नष्ट कर दिया ताकि दोबारा कोई इस्तेमाल न हो सके। उत्तरी कश्मीर में हंदवाड़ा के वडर राजवार जंगल में सुरक्षाबलों ने आतंकी ठिकाने को नष्ट किया है। हथियार व अन्य साजो सामान मिला है। सूत्रों की मानें तो सुरक्षाबलों ने वडर में छिपे आतंकियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान लगातार जारी रखा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.