Move to Jagran APP

जकार्ता में चमका जम्मू का सूर्य, नाम रोशन करने वाले राज्य के दूसरे खिलाड़ी बनेे वुशु

ओलंपियन शूटर चैन सिंह के बाद सूर्य भानु प्रताप सिंह एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीतकर जम्मू-कश्मीर का नाम रोशन करने वाले राज्य के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 10:28 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 10:28 AM (IST)
जकार्ता में चमका जम्मू का सूर्य, नाम रोशन करने वाले राज्य के दूसरे खिलाड़ी बनेे वुशु
जकार्ता में चमका जम्मू का सूर्य, नाम रोशन करने वाले राज्य के दूसरे खिलाड़ी बनेे वुशु

जम्मू, जागरण संवाददाता। ओलंपियन शूटर चैन सिंह के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस में कार्यरत सूर्य भानु प्रताप सिंह एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीतकर जम्मू-कश्मीर का नाम रोशन करने वाले राज्य के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। चैन सिंह ने वर्ष 2014 में साउथ कोरिया के इंचिआन में आयोजित एशियन गेम्स में भाग लेकर पुरुषों की 50 मीटर राइफल वर्ग में देश के लिए कांस्य पदक जीता था।

loksabha election banner

इंडोनेशिया के जकार्ता में जारी एशियन गेम्स में भारतीय वुशु टीम के चार खिलाड़ियों ने मंगलवार को कांस्य पदक पक्के कर लिए थे लेकिन कोई खिलाड़ी बुधवार को पदकों का रंग बदलने में कामयाब नहीं रहा। इसके बावजूद चारों खिलाड़ी सेमीफाइनल में हार का सामना करने के बाद भी कांस्य पदक जीतने में कामयाब रहे। जम्मू-कश्मीर के सूर्य भानु प्रताप सिंह ने 60 किलो से नीचे के भार वर्ग में चोट लगने के बावजूद ईरान के इरफान अहंगारियां के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन रजत पदक जीतने में कामयाब नहीं हो पाए।

भारत की ओर से अन्य तीन वुशु खिलाड़ी नरेंद्र ग्रेवाल, संतोष कुमार और महिला खिलाड़ी नाओरीम रोशिबिना देवी को कांस्य पदकों से संतोष करना पड़ा। भानु प्रताप सिंह विश्व प्रतियोगिता में दो कांस्य, विश्व कप में भाग लेकर एक रजत पदक जीत चुके हैं। उनके बेहतरीन प्रदर्शन के मद्देनजर वर्ष 2017 में स्टेट अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

फोन पर बात करते हुए भारतीय वुशु टीम के कोच कुलदीप हांडू ने बताया कि मुकाबले काफी रोमांचित रहे। चोट के बावजूद भानु ने उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन किया। वह खिलाड़ियों के प्रदर्शन से खुश हैं। भविष्य में होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में यह खिलाड़ी फिर से पदक जीतने में कामयाब रहेंगे।

पुलिस महानिदेशक डॉ. एसपी वैद ने भानु को इस शानदार उपलब्धि के लिए मुबारकबाद दी है। जेएंडके वुशु एसोसिएशन के उपप्रधान रंजीत कालरा ने भानु प्रताप और कोच कुलदीप हांडू को मुबारकबाद दी है। उन्होंने कहा कि एशियन गेम्स में भाग लेकर देश और राज्य के लिए पदक जीतना ही एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.