Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Weather Update: हल्की बारिश के बाद उमस से मिली राहत, जम्मू-श्रीनगर हाइवे फिर बंद

Jammu Srinagar Highway फिलहाल बारिश बंद है और रास्ता साफ करने का काम जारी है। रास्ता साफ होते ही फंसी गाड़ियों को निकालने का काम शुरू हो जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 01:10 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 01:10 PM (IST)
Jammu Kashmir Weather Update: हल्की बारिश के बाद उमस से मिली राहत, जम्मू-श्रीनगर हाइवे फिर बंद
Jammu Kashmir Weather Update: हल्की बारिश के बाद उमस से मिली राहत, जम्मू-श्रीनगर हाइवे फिर बंद

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हुई हल्की बारिश के बाद पिछले दो दिनों से परेशान कर रही उमस से राहत मिली है। बारिश के बाद तापमान में हल्की गिरावट आई है। परंतु इस बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर स्थित जिला रामबन के पंथियाल और जिला बनिहाल में भूस्खलन और पत्थर गिरने के बाद कश्मीर को देश के दूसरे राज्यों से जोड़ने वाला एकमात्र 247 किलोमीटर लंबा हाइवे फिर बंद हो गया। मल्वा हटाने का काम जारी है। हाइवे बंद होने से एक बार फिर हाइवे पर एक हजार से अधिक वाहन फंसकर रह गए हैं।

loksabha election banner

वीरवार देर रात से ही हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई थी। हालांकि शुक्रवार सुबह छह बजे से 10 बजे तक मौसम साफ रहा। उसके बाद एक बार फिर मौसम ने करवट बदली और हल्की बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। साढे़ दस बजे के करीब तेज बारिश शुरू हो गई। करीब आधे घंटे की तेज बारिश से शहर की नालों, नालियों में पानी भर गया।शहर के निचले क्षेत्रों में पानी जमा हो गया। जिससे दिन भर वहां से निकलने वाली गाड़ियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।पिछले 24 घंटों में कश्मीर के पहलगाम में सबसे ज्यादा 27.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। काजीगुंड में 4.4 एमएम बारिश हुई। मुजफ्फराबाद में 11.0 एमएम, श्रीनगर में 2.0 एमएम, कुकरनाग में 5.0 एमएम, गुलमर्ग में 7.8 एमएम, जम्मू में 1.5, बनिहाल में 4.4 एमएम, बटोत में 4.8 एमएम, लेह में हल्की बारिश दर्ज की गई।बारिश के बाद तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई।

जम्मू में अधिकतम तापमान 31.6, न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा। बनिहाल का अधिकतम तापतान 27.7, न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस रहा। श्रीनगर का अधिकतम तापमान 30.0, न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस रहा। पहलगाम का अधिकतम तापमान 26.6, न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा। गुलमर्ग का अधिकतम तापमान 19.4, न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा। लेह का अधिकतम तापमान 29.8, न्यूनतम तापमान 13.0 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीगनर से मिली जानकारी अनुसार शनिवार को जम्मू में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं कश्मीर और लेह में बादल छाए रहेंगे। दो दिनों दिनों तक बारिश की संभावना के बाद 10 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा।

वहीं वीरवार रात से शुरू हुई बारिश के बाद ट्रैफिक विभगा ने एहतियातन हाइवे पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी थी। ट्रैफिक कंट्रोल रूम रामबन से मिली जानकारी अनुसार रात को पंथियाल क्षेत्र में पहाड़ों से पत्थर गिरना शुरू हो गए। पत्थर गिरने का यह सिलसिला सुबह तक जारी रहा। विभाग का कहना है कि अभी भी बीच-बीच में पत्थर गिर रहे हैं। बनिहाल के भी कई इलाकों में हाइवे पर भूस्खलन हुआ है। फिलहाल बारिश बंद है और रास्ता साफ करने का काम जारी है। रास्ता साफ होते ही फंसी गाड़ियों को निकालने का काम शुरू हो जाएगा। रास्ता खुलते ही जम्मू से श्रीनगर के लिए बड़ी गाड़ियां जबकि कश्मीर से जम्मू के लिए छोटी गाड़ियों को छोड़ा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.