Move to Jagran APP

Jammu-Srinagar Highway: अब आसान होगी अमरनाथ यात्रा, चिनाब नदी पर जैसवाल पुल बनकर तैयार;गडकरी ने शेयर की तस्वीर

Jammu-Srinagar Highway अब रामबन और चंद्रकोट के बीच जाम की समस्या खत्म होगी। इसके साथ जल्द शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा भी निर्बाध तरीके से गुजर सकेगी। चिनाब नदी पर सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया यह बैलेंस्ड कैंटिलीवर पुल है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Thu, 08 Jun 2023 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2023 05:00 AM (IST)
Jammu-Srinagar Highway: अब आसान होगी अमरनाथ यात्रा, चिनाब नदी पर जैसवाल पुल बनकर तैयार;गडकरी ने शेयर की तस्वीर
Jammu-Srinagar Highway: अब और भी आसान होगी अमरनाथ यात्रा, जैसवाल पुल बनकर तैयार; गडकरी ने शेयर की तस्वीरें

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर यातायात को सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए काम कर रही नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) ने एक और सफलता प्राप्त कर ली है। हाईवे पर जम्मू संभाग के रामबन जिले में नाशरी से रामबन के बीच स्थित चिनाब नदी पर 20 करोड़ रुपये की लागत से 118 मीटर लंबे जैसवाल पुल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है, जिसके बाद इसे ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया है।

loksabha election banner

अब रामबन और चंद्रकोट के बीच जाम की समस्या खत्म होगी। इसके साथ जल्द शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा भी निर्बाध तरीके से गुजर सकेगी। चिनाब नदी पर सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया यह बैलेंस्ड कैंटिलीवर पुल है। यह पुल दो उद्देश्यों को पूरा करेगा। पहला यह चंद्रकोट से रामबन के बीच जाम की समस्या को कम कर यातायात को सुगम बनाएगा।

दूसरा श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान अमरनाथ यात्री निर्बाध और बिना किसी परेशानी के गुजर सकेंगे। एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर प्रशोत्तम लाल ने पुल बनकर तैयार होने पर निर्माण एजेंसी के इंजीनियर व कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिला उपायुक्त रामबन मसर्रत इस्लाम सहित रामबन जिला प्रशासन ने हर तरह से सहयोग किया।

उन्होंने बताया कि पुराने पुल का ट्रैफिक अब नए पुल पर डाइवर्ट किया जाएगा, जिसके बाद पुराने पुल को अपग्रेड करने का काम किया जाएगा, जो इस माह के अंत तक अमरनाथ यात्रा आरंभ होने से पहले पूरा कर खोल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अमरनाथ यात्रा पहले से अधिक सुगम होगी।

गडकरी ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर पुल खुलने की जानकारी दी केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पुल खुलने की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर साझा करते हुए लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में हम जम्मू और कश्मीर को असाधारण राजमार्ग अवसंरचना प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग हैं। यह परिवर्तनकारी विकास न केवल क्षेत्र के आर्थिक विकास में योगदान देता है, बल्कि एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में इसके आकर्षण को भी बढ़ाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.