राज्य ब्यूरो, जम्मू : अयोध्या मामले पर आए फैसले के बाद एहतियात के तौर पर जम्मू संभाग में लगाई गई धारा 144 को प्रशासन ने हटा दिया है, लेकिन पहले की तरह सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। सोमवार से पूरे संभाग में सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खुल जाएंगे। कुछ जिलों में स्थानीय स्तर पर कॉलेज बंद जरूर रह सकते हैं। इस बीच, रविवार को लगातार दूसरे दिन भी जम्मू में स्थिति सामान्य रही। यातायात सुचारु और दुकानें भी खुली रहीं।

जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा ने बताया कि हालात की समीक्षा के बाद जम्मू संभाग में सोमवार से सभी शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही धारा 144 भी हटा ली गई है। उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर जम्मू संभाग में पाबंदियां लगानी पड़ी थीं, लेकिन इसमें सभी ने अपना सहयोग दिया। डिवीजनल कमिश्नर ने कहा कि सोमवार से सभी परीक्षाएं भी पहले की तरह ही होंगी। विंटर जोन के स्कूलों में इस समय परीक्षा चल रही हैं और उसमें कोई भी फेरबदल नहीं किया गया है। राजौरी व पुंछ जिलों में एहतियात के तौर अभी कॉलेज बंद रखने का फैसला किया गया है। जम्मू संभाग में मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू करने पर डिवीजनल कमिश्नर ने कहा कि इसकी लगातार समीक्षा हो रही है।

उधर, कश्मीर में पाबंदियों से सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा, लेकिन कोई हिसा नहीं हुई। इन पाबंदियों के बीच, ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का त्योहार भी मनाया गया, लेकिन किसी भी प्रकार के जुलूस की इजाजत नहीं थी। हजरत बल श्राइन में भी लोग नमाज के लिए पहुंचे। इस बीच, श्रीनगर में कुछ देर के लिए दुकानें भी खुलीं। आज दोपहर को खुल सकता है राजमार्ग

जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा ने कहा कि जम्मू-श्रीनगर हाईवे से मलबा हटाने का काम जारी है। रात भर काम चलेगा। इस समय छह मशीनें लगाई गई हैं। उम्मीद है कि सोमवार दोपहर दो बजे के बाद हाईवे फिर वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप