Move to Jagran APP

Jammu RTO Office: आरटीओ जम्मू में आज से ड्राइविंग लाइसेंस की ट्राई शुरू

आरटीओ के अनुसार जिन आवेदनकर्ताओं ने लर्निंग लाइसेंस के लिए पहले से स्लॉट बुक करवाएं और फीस जमा करवाई हैं उन्हें फिर से फीस की अदायगी नहीं करनी पड़ेगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 10:34 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 10:34 AM (IST)
Jammu RTO Office: आरटीओ जम्मू में आज से ड्राइविंग लाइसेंस की ट्राई शुरू
Jammu RTO Office: आरटीओ जम्मू में आज से ड्राइविंग लाइसेंस की ट्राई शुरू

जम्मू, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम के लिए पिछले तीन महीनों से भी ज्यादा समय के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की ट्राई 98 दिनों के उपरांत आज मंगलवार सुबहएक बार फिर से शुरू हो गए। इसके अलावा आरटीओ कार्यालय में अलग-अलग कार्यों के लिए अलग से दिन आवंटित कर दिए गए हैं ताकि शारीरिक दूरी नियम का पालन हो सके और लोगों को परेशानी भी न हो।

loksabha election banner

जम्मू के आरटीओ धनंतर सिंह ने बताया कि आज एक बार फिर से ड्राइविंग लाइसेंस की ट्राई शुरू हो गई है। इससे पहले गत 16 मार्च को ट्राई आयोेजित की गई थी। उस समय हर रोज 250 आवेदनकर्ता लाइसेंस की ट्राई देते थे लेकिन अब सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा। आरटीओ कार्यालय की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस की ट्राई के लिए आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के उपरांत ही ट्राई मैदान में जानी की अनुमति दी जाएगी। ट्राई ग्राउंड में पुलिस भी तैनात रहेगी ताकि कोई होहल्ला न हो।

अब हर रोज दो शिफ्ट में 50-50 आवेदनकर्ता ही ड्राइविंग लाइसेंस की ट्राई दे सकेंगे। ट्राई ग्राउंड में केवल ट्राई के लिए आने वाले को ही आने की अनुमति होगी लेकिन बशर्ते उसने मुंह पर मास्क लगाया हो। बिना मास्क किसी को भी ट्राई ग्राउंड में आने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सब लोगों की सुविधा के लिए शुरू किया जा रहा है अगर लोगों ने दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन नहीं किया तो फिर मजबूरन ट्राई को बंद करना पड़ेगा।

आरटीओ के अनुसार, जिन आवेदनकर्ताओं ने लर्निंग लाइसेंस के लिए पहले से स्लॉट बुक करवाएं और फीस जमा करवाई हैं उन्हें फिर से फीस की अदायगी नहीं करनी पड़ेगी। अलबत्ता लाइसेंस की ट्राई के ऑनलाइन स्लॉट जरूर बुक करना होगा जिसे खोल दिया गया है। इसके अलावा लोगों की सुविधा के लिए आरटीओ कार्यालय में निश्चित कार्य के लिए तीन निर्धारित कर दिए गए हैं।

कौन से दिन कौन सा काम होगा

  • सोमवार वाहनों का पंजीकरण एवं जांच
  • मंगलवार लर्नर लाइसेंस टेस्ट
  • बुधवार वाहनों के परमिट और ट्रांसर्फर
  • वीरवार लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट
  • शुक्रवार ड्राइविंग लाइसेंस सेक्शन का कामकाज
  • शनिवार लर्नर लाइसेंस टेस्ट 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.