Move to Jagran APP

ऑनलाइन शॉ¨पग तोड़ रही दुकानदारों की कमर

जागरण संवाददाता, जम्मू : ऑनलाइन शॉ¨पग के प्रति लोगों के बढ़ते रूझान से छोटे दुकानदारों

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Sep 2018 08:59 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 02:04 AM (IST)
ऑनलाइन शॉ¨पग तोड़ रही दुकानदारों की कमर
ऑनलाइन शॉ¨पग तोड़ रही दुकानदारों की कमर

जागरण संवाददाता, जम्मू : ऑनलाइन शॉ¨पग के प्रति लोगों के बढ़ते रूझान से छोटे दुकानदारों के कारोबार पर बुरा असर पड़ रहा है। मोबाइल कारोबार से जुड़े दुकानदार सबसे अधिक आहत हैं। यही हाल फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) का भी है, जिसमें कई कंपनियां ऑनलाइन पोर्टल पर छूट के नाम पर ग्राहकों को गुमराह भी कर रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि राज्य सरकार ने जो ट्रेड पॉलिसी तैयार की है, उसमें ऐसे प्रावधान रखे जाएं, जिससे छोटे व्यापारियों का भविष्य सुरक्षित हो सके।

loksabha election banner

यह विचार यूथ फॉर ट्रेड के कार्यक्रम में उभर कर सामने आए। यूथ फॉर ट्रेड की ओर से रविवार को कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के नवनियुक्त उपाध्यक्ष नीरज आनंद के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में एमएलसी विक्रम रंधावा विशेष अतिथि थे। युवा व्यापारियों की अगुआई करते हुए तुषार महाजन ने व्यापार की मौजूदा चुनौतियों के साथ कुछ मांगों को भी आनंद के सामने रखा। मोबाइल ट्रेड का प्रतिनिधित्व कर रहे गौरव सपरा ने कहा कि सरकार को ट्रेड पॉलिसी को प्रभावी बनाने के लिए व्यापारियों की राय लेनी चाहिए। ज्वैलर्स का प्रतिनिधित्व कर रहे अंकुर सूरी ने भी अपने कारोबार से जुड़ी समस्याओं को नीरज आनंद के समक्ष रखा। कार्यक्रम के दौरान लखनपुर टोल टैक्स समाप्त करने, ट्रेड पॉलिसी में व्यापारियों के सुझाव शामिल करने और डिजीटल लेनदेन पर शुल्क समाप्त करने जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

आनंद ने युवा व्यापारियों को विश्वास दिलाया कि वह उनकी समस्याओं और मुद्दों को केंद्रीय स्तर पर उपयुक्त मंच के सामने रखेंगे। आनंद ने कहा कि वालमार्ट-फ्लिकार्ट डील के खिलाफ कैट ने 28 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है। जम्मू संभाग में भी इस बंद को पूरी तरह सफल बनाया जाएगा। उन्होंने इसके लिए युवाओं से सहयोग की अपील भी की। आनंद ने कहा कि बंद से पूर्व ट्रेड रथ यात्रा जम्मू पहुंचेगी।

कार्यक्रम के दौरान डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के चेयरमैन अत्तर ¨सह, चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के महासचिव मनीश गुप्ता, एलपीजी डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान विनोद महाजन, ग्रेटर महाजन सभा के प्रधान रघुबीर गुप्ता, अमर ¨सह क्लब के महासचिव विजय सराफ, बेकर्स एसोसिएशन के प्रधान शिव कुमार गुप्ता व एमईएस डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान गौरव कपूर मुख्य रूप से मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.