Move to Jagran APP

अब मंदिरों के फूलों से बनाई जाएगी खाद, मंदिर से फूल उठाने के लिए नगर निगम ने लांच किया आटो

मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने इसके लिए एक विशेष आटो को झंडी दिखाकर रवाना कर इसका शुभारंभ कर दिया। यह अाटो शहर के सभी मंदिरों तक पहुंचेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 05:40 PM (IST)
अब मंदिरों के फूलों से बनाई जाएगी खाद, मंदिर से फूल उठाने के लिए नगर निगम ने लांच किया आटो
अब मंदिरों के फूलों से बनाई जाएगी खाद, मंदिर से फूल उठाने के लिए नगर निगम ने लांच किया आटो

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू नगर निगम शहर के मंदिरों से निकलने वाले फूलों से अब खाद तैयार करेगा। इन फूलों को अब तवी नदी, नहरों में प्रवाहित करने के बजाय मंदिर कमेटियां एकत्र करेंगी। निगम का एक आटो हर मंदिर में निर्धारित समय पर पहुंच कर इन्हें उठा लेगा। फिर इससे खाद तैयार की जाएगी।

loksabha election banner

बुधवार को मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने इसके लिए एक विशेष आटो को झंडी दिखाकर रवाना कर इसका शुभारंभ कर दिया। यह अाटो शहर के सभी मंदिरों तक पहुंचेगा। फिलहाल पंजबख्तर रोड स्थित रुपयों वाले मंदिर, रण्वीरेश्वर मंदिर, रघुनाथ मंदिर, बावे मंदिर समेत अन्य बड़े मंदिरों से निकलने वाले फूलों को जमा करेगा। मेयर ने इसकी शुरूआत करते हुए कहा कि जम्मू मंदिरों का शहर है। मंदिरों से रोजाना सैकड़ों किलो फूल निकलते हैं। धार्मिक आस्था से जुड़े होने के चलते बहुत से लोग इस सूर्य पुत्री तवी नदी, नहरों में प्रवाहित करते थे। अब मंदिर कमेटियों को ऐसा करने की जरूरत नहीं रहेगी। निगम का आटो उनके मंदिर तक आएगा। इसके लिए मंदिर वालों को निगम को सूचित करना होगा।

स्वच्छता की दिशा में यह कदम बेहतरीन साबित होगा। इन फूलों से भगवती नगर में टांगा स्टैंड के नजदीक खाद बनाई जाएगी। उन्होंने शहर वासियों, गैर सरकारी संस्थाओं, संग्ठनों, ट्रस्ट, स्वयं सेवकों से अपील की कि अगर वे नगर निगम का सहयोग करना चाहते हैं तो वे निगम अधिकारियों से संपर्क करें। जम्मू शहर को साफ सुथरा बनाने में इससे सहायता मिलेगी। इससे पूर्व उन्होंने पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। इस मौके पर नगर निगम के स्वच्छ भारत के नोडल आफिसर डा. जफर इकबाल, सचिव सुनैना शर्मा भी मौजूद थे। बाद में स्वच्छ भारत कमेटी के चेयरमैन सूरज प्रकाश भी पहुंचे।

बंधुरक्ख में करेंगे कचरा निस्तारण

मेयर ने कहा कि गांधीनगर विधानसभा के अधीन आने वाले इलाकों से जमा किए गए कचरे से हम बंधुरक्ख क्षेत्र में खाद बनाएंगे। यहां निगम एक एनजीओ शुद्धि के माध्यम से कचरे से खाद बनवाने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे हमें काफी सुविधा हो जाएगी। उन्होंने डेयरियों से निकलने वाले कचरे के निस्तारण पर चर्चा करते हुए सभी डेयरी वालों से बाॅयोगैस प्लांट लगाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि नगर निगम, खादी एवं विलेज इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर यह प्लांट लगाकर दे रहा है। उन्होंने शहर वासियों से कचरे को नगर निगम के कूड़ेदानों में डालने की अपील की। गुप्ता ने शहर को खुले में शौचमुक्त बनाने की अपील करते हुए कहा कि जिनके पास शौचालय बनाने की गुजाइंश नहीं हैं, वह सरकारी योजना के तहत 17 हजार रुपये निगम से हासिल कर सकता है। शहर वासियों से पालीथिन बैग का इस्तेमाल बंद करने पर भी जोर दिया।

नए वार्ड को मिलेंगे 25 सफाई कर्मी

जम्मू नगर निगम शहर में हाल ही शामिल की गई चार नई वार्डों 72,73,74 व 75 में 25-25 सफाई कर्मी लगाएगा। इसके अलावा जिन वार्डों में नए क्षेत्र जोड़े गए हैं, उनमें 12 सफाई कर्मी दिए जाएंगे। मेयर ने कहा कि कुछेक दिनों में ही हम इन कर्मियों की तैनाती कर देंगे। उन्होंने कहा कि मेयर का प्रभार संभालने के बाद से दो म्यूनिसिपल कमिश्नर तबदील हो चुके हैं। इस कारण कामकाज करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि शहर में स्ट्रीट लाइटों की समस्या से निपटने के लिए हम अभी तक 2 हजार लाइटें दे चुके हैं। करीब पांच हजार लाइटें ठीक की जा चुकी हैं। उन्होंने डोर-टू-डोर कचरा उठाने के लिए 200 ठेले जल्द जारी करने की भी घोषणा की।

करीब 7 करोड़ के खर्च से विकास होगा

मेयर ने कहा कि शहर के सभी 75 वार्डों में दस-दस लाख रुपये के विकास कार्यों के टेंडर हो चुके हैं। कुछेक का काम शुरू भी हो गया है। अगले कुछ महीनों में 7 से 8 करोड़ रुपये विकास पर खर्च होने से लोगों को काम दिखना शुरू होगा। फंड्स के अभाव के बावजूद हम शहर को बेहतर देने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से 13.59 करोड़ की पहली किश्त मिली है। आने वाले दिनों में करीब 80 करोड़ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। पैसा आते ही और विकास करवाएंगे। कॉरपोरेटरों के माध्यम से हरेक वार्ड का समानतर विकास होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.