Move to Jagran APP

Jammu Municipal Corporation: शहर के हर घर से उठेगा कचरा, छोटी गलियों में पहुंचेंगे ठेले

JMC नगर निगम की पब्लिक हेल्थ एंड सेनिटेशन कमेटी के चेयरमैन नरेंद्र सिंह बंटी का कहना है कि शहर के हर घर से कचरा उठाने के लिए जरूरी है कि गली-गली में निगम कर्मचारी पहुंचे। गलियों में आटो नहीं पहुंच पाने के चलते ठेलों से भी कचरा उठाना पड़ेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 01:59 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 01:59 PM (IST)
Jammu Municipal Corporation: शहर के हर घर से उठेगा कचरा, छोटी गलियों में पहुंचेंगे ठेले
पूरे शहर में हर घर से कचरा उठाने का लक्ष्य नगर निगम ने निर्धारित किया हुआ है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : शहर के सभी 75 वार्डों में सफाई को बेहतर बनाने के लिए पहले चरण में जम्मू नगर निगम 300 लकड़ी के ठेले देने जा रहा है। कुछेक दिनों में इन ठेलोें को हरेक वार्ड में जरूरत के हिसाब से जारी करने की प्रक्रिया शुरू होगी। इतना ही नहीं जल्द ही गलियों के लिए ई-रिक्शा भी खरीदे जाएंगे।

loksabha election banner

फिलहाल प्रत्येक वार्ड को 4 ठेले दिए जाएंगे। यह ठेले अधिकतर उन क्षेत्रों को मिलेंगे जहां छोटी गलियां हैं और आटो नहीं पहुंच पाते। पुराने शहर में ज्यादा ठेले दिए जाएंगे। गलियों में लगने वाले ढेरों से कचरा उठाकर इन ठेलों में डाला जाएगा अौर फिर मुख्य स्थल पर पहुंचा कर वहां से आटो या फिर टिप्पर की मदद से इसे निस्तारण के लिए भेज दिया जाएगा। निगम स्वच्छता सर्वेक्षण के मद्देनजर भी पहले से ज्यादा सक्रिय हुआ है। इसके अलावा निगम ने शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कचरा उठाने के लिए प्रभावी कदम शुरू किए हैं। पूरे शहर में हर घर से कचरा उठाने का लक्ष्य नगर निगम ने निर्धारित किया हुआ है।

डोर-टू-डोर कचरा उठाना है: नगर निगम की पब्लिक हेल्थ एंड सेनिटेशन कमेटी के चेयरमैन नरेंद्र सिंह बंटी का कहना है कि शहर के हर घर से कचरा उठाने के लिए जरूरी है कि गली-गली में निगम कर्मचारी पहुंचे। गलियों में आटो नहीं पहुंच पाने के चलते ठेलों से भी कचरा उठाना पड़ेगा। इसलिए हमने ठेले खरीदने के लिए टेंडर भरा था। जल्द ही 300 ठेले मिलने जा रहे हैं। पहले चरण में 300 ठेले लिए जाएंगे। हरेक वार्ड में जरूरत के हिसाब से ठेले दिए जाएंगे ताकि 100 प्रतिशत कचरा उठ सके। लोगों को भी जागरुक किया जा रहा है ताकि घरों से निकलने वाले गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग कर कर्मियों को सौंपा जा सके। इससे काफी सुविधा होगी।

शहर से निकलने वाला कचरा

  • कुल कचरा जमा होता है - 400 मीट्रिक टन प्रति दिन
  • गलियों की सफाई से - 50 मीट्रिक टन प्रति दिन
  • होटल/रेस्टोरेंट से - 40 मीट्रिक टन प्रतिदिन
  • बाजारों से - 50 मीट्रिक टन प्रतिदिन
  • व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से - 20 मीट्रिक टन प्रतिदिन
  • घरों से - 130 मीट्रिक टन प्रतिदिन
  • अन्य से - 110 मीट्रिक टन प्रतिदिन 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.