मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू नगर निगम अधीनस्थ 75 वार्डों की छोटी गलियों में सफाई की दिक्कत न रहे, के लिए 40 आटो दिए गए हैं। फिलहाज ऐसे ही हरेक वार्ड में एक-एक आटो दिया जाना है। निगम हर वार्ड में ऐसे दो आटाे लगाने की तैयारी किए हुए हैं। इनसे शहर की गलियों से कचरा उठाने की दिक्कत खत्म हो जाएगी।

आठ साल बाद नगर निगम में जन प्रतिनिधियों के पहुंचने के साथ शहर की सफाई व्यवस्था में बदलाव लाने के प्रयास तेज हुए हैं। इस कड़ी में मेयर ने हरेक वार्ड में दो-दो आटो देने का निर्णय लिया था। तीन महीनों के अंतराल में निगम की सफाई व्यवस्था में हल्का बदलाव हुआ है। निगम ने फिलहाल चालीस वार्डों में एक-एक आटो दे दिया है। निगम ने 22 आटो ठेके पर लिए हैं। इनमें वार्ड नंबर 01, 12, 13, 14, 38, 50, 52, 69, 32, 30, 40, 57, 29, 35, 45, 47, 43, 66, 16, 53, 04 और 68 शामिल हैं। मेयर की सिफारिश पर इन सभी वार्डों में आटो देने के साथ व्यवस्था में सुधर दिखने लगा है। अब गलियों में मलबे व कचरे के ढेर कम हो रहे हैं। हालांकि वार्ड काफी बड़े होने के चलते एक आटो नाकाफी साबित हो रहा है। इतना ही नहीं हरेक आटो के साथ सफाई कर्मी भी लगाए गए हैं ताकि कचरा उठाने में कोई दिक्कत न हो।

अधिकतर कॉरपोरेटर हर वार्ड में आटो जारी करने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा कॉरपोरेटर जैक वाले आटो देने पर जोर दे रहे हैं कि इसकी ओवरलोडिंग आटाेमैटिक तरीके से हो सके। इससे वार्ड की गलियों से गंदगी उठाने में सहायता होने लगी है।

शहर से निकलने वाला कचरा

  • कुल कचरा जमा होता है - 400 मीट्रिक टन प्रति दिन
  • गलियों की सफाई से - 50 मीट्रिक टन प्रति दिन
  • होटल/रेस्टोरेंट से - 40 मीट्रिक टन प्रतिदिन
  • बाजारों से - 50 मीट्रिक टन प्रतिदिन
  • व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से - 20 मीट्रिक टन प्रतिदिन
  • घरों से - 130 मीट्रिक टन प्रतिदिन
  • अन्य से - 110 मीट्रिक टन प्रतिदिन

क्या कहते हैं मेयर

‘वार्डों में सफाई व्यवस्था ठीक करने में निगम कोई कसर नहीं छोड़ेगा। इसके लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। फिलहाल चालीस आटो हमने दिए हैं ताकि गलियों से कचरा उठाने में दिक्कत न हो। ऐसे ही सभी 75 वार्डों में फिलहाल एक-एक अाटो जारी करना है। कोशिश रहेगी कि हरेक वार्ड में दो-दो आटो हो जाएं। इससे छोटी गलियों से कचरा उठाने में सहायता हो रही है।’ -चंद्र मोहन गुप्ता, मेयर, जम्मू नगर निगम 

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप