Move to Jagran APP

National Family Health Survey: जम्मू-कश्मीर की महिलाएं इंटरनेट चलाने में गुजरात और महाराष्ट्र से भी आगे

जम्‍मू कश्‍मीर की 43.3 फीसद महिलाएं इंटरनेट इस्तेमाल करती हैं जो आंध्र प्रदेश असम बिहार गुजरात और महाराष्ट्र की महिलाओं से अधिक है। जम्‍मू कश्‍मीर के पुरुष भी इंटरनेट की सर्फिंग में अग्रणी प्रदेशों में शुमार हैं। पाबंदियों के बावजूद इंरनेट का प्रसार चौंका रहा है।

By lokesh.mishraEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 07:26 AM (IST)
National Family Health Survey: जम्मू-कश्मीर की महिलाएं इंटरनेट चलाने में गुजरात और महाराष्ट्र से भी आगे
जम्मू कश्मीर की महिलाएं इंटरनेट चलाने में गुजरात और महाराष्ट्र से भी आगे हैं।

रोहित जंडियाल, जम्मू : जम्मू कश्मीर में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की महिलाओं से अधिक है। यहां की 43.3 फीसद महिलाएं इंटरनेट इस्तेमाल करती हैं, जो आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, गुजरात और महाराष्ट्र की महिलाओं से अधिक है। यहां के पुरुष भी कई राज्यों की तुलना में इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल करते हैं। तीन दिन पहले जारी हुई राष्‍ट्रीय परिवार स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण-5 (National Family Health Survey) की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

loksabha election banner

अंतरराष्‍ट्रीय जनसंख्‍या विज्ञान संस्‍थान (International Institute for Population Sciences) द्वारा किए गए इस सर्वे के अनुसार, जम्मू कश्मीर में 43.3 फीसद महिलाओं ने इंटरनेट का इस्तेमाल किया है। शहरी क्षेत्रों की 55 फीसद और ग्रामीण क्षेत्रों की 38.9 फीसद महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। इसके विपरीत गुजरात की मात्र 30.8 फीसद, कर्नाटक की 35 फीसद, महाराष्ट्र की 38 फीसद, आंध्रप्रदेश की 21 फीसद और असम की 28.2 फीसद महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। केंद्र शासित प्रदेशों में दादर नगर हवेली और दमन, डियू की महिलाएं 36.7 फीसद और अंडेमान और निकोबार की 34.8 फीसद महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं।

जम्मू-कश्मीर में पुरुष भी कई अन्य राज्यों की तुलना में इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल करते हैं। यहां के 72 फीसद पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इनमें 79.4 शहरी और 68.8 ग्रामीण पुरुष शामिल हैं। वहीं गुजरात में 58.9 फीसद, आंध्रप्रदेश में 48.8 फीसद,  असम में 42.3 फीसद, मेघालय में 42.1 फीसद, त्रिपुरा में 45.7 फीसद, पश्चिम बंगाल में 46.7 फीसद, अंडेमान और निकोबार में 46.5 फीसद पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

सर्वे के प्रमुख बिंदु

  • जम्‍मू कश्‍मीर की 43.3 फीसद महिलाएं और 72 फीसद पुरुष करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल
  • लद्दाख में 49.7 फीसद महिलाएं व 67.9 फीसद पुरुष इंटरनेट चलाते हैं
  • सबसे ज्यादा गोवा की महिलाएं 73.7 फीसद इंटरनेट इस्तेमाल करती हैं
  • गुजरात की मात्र 30.8, कर्नाटक की 35, महाराष्ट्र की 38 फीसद महिलाएं इंटरनेट पर सर्फ करती हैं।
  • गुजरात में 58.9, आंध्रप्रदेश में 48.8, असम में 42.3 फीसद पुरुष इंटरनेट सर्फ करते हैं

प्रतिबंध और 2जी के बावजूद इंटरनेट का इस्तेमाल अधिक :

जम्मू-कश्मीर में बड़ी संख्या में लोगों के पास मोबाइल और लैंडलाइन हैं। हालांकि पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद एहतियातन इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसपर करीब पांच माह रोक रही। अभी भी बीस जिलों में से दो में ही 4जी इंटरनेट सेवाएं चल रही हैं। अन्य में 2जी इंटरनेट सेवा ही जारी हैं। बावजूद इसके यहां पर लोगों में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या कई राज्यों की तुलना में अधिक है।

6.1 लाख घरों में किया गया सर्वे :

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 में 17 राज्यों और पांच केंद्र शासित प्रदेशों  को शामिल किया गया है। इसमें 6.1 लाख घरों में सर्वे किया गया। लोगों से उनकी शैक्षिक योग्यता सहित स्वास्थ्य, पोषण आदि पर बातचीत की गई। इस सर्वे में जम्मू-कश्मीर ने कई क्षेत्रों में पहले की तुलना में प्रगति की है।

पहले फेज में 17 राज्यों व पांच केंद्र शासित प्रदेशों में हुआ सर्वे :

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फार पापुलेशन सांइसेज की ओर से किए गए सर्वे में पहले फेज में 17 राज्यों और पांच केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वे हुआ। हिमाचल की बात करें तो वहां की 56.4 महिलाएं और 67.8 फीसद पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 49.7 फीसद महिलाएं व 67.9 फीसद पुरुष इंटरनेट चलाते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा गोवा की महिलाएं 73.7 फीसद इंटरनेट इस्तेमाल करती हैं।

हर जानकारी से अपडेट रहना चाहती हैं जम्मू कश्मीर की महिलाएं :

International Institute for Population Sciences की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू कश्मीर में महिलाओं की साक्षरता दर 77.3 फीसद है, जिसमें पिछले दस वर्षों में करीब 15 फीसद का उछाल है। कई वर्षों से महिलाओं के लिए काम कर रहीं जम्मू विश्वविद्यालय की प्रोफेसर अनुराधा ने कहा कि जम्मू कश्मीर की महिलाएं हर क्षेत्र में तेजी से आगे आ रही हैं। यहां की महिलाएं वाट्एसप, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम आदि पर सक्रिय हैं। वह देश-विदेश में होने वाली हर जानकारी को लेकर अपडेट रहना चाहती हैं। यही वजह है कि प्रदेश की महिलाएं इंटरनेट चलाने में कई राज्यों की महिलाओं से आगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.