Move to Jagran APP

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में पहली अमरनाथ यात्रा को यादगार बनाने की तैयारियां अभी से शुरू

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिपुल पाठक ने उपराज्यपाल को बताया कि 2020 की वार्षिक यात्रा में श्रद्धालुओं को पहले से भी बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 01:19 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 01:19 PM (IST)
केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में पहली अमरनाथ यात्रा को यादगार बनाने की तैयारियां अभी से शुरू
केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में पहली अमरनाथ यात्रा को यादगार बनाने की तैयारियां अभी से शुरू

जम्मू, राज्य ब्यूरो। वर्ष 2020 की बाबा अमरनाथ यात्रा की तैयारी अभी से शुरू हो गई है। उपराज्यपाल जीसी मुर्मु ने आदेश दिए कि यात्रा के लिए सभी प्रबंध निर्धारित समय पर पूरा कर लें। उन्होंने बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से कहा कि केंद्र शासित प्रदेश, मंडल और जिला स्तर पर प्रबंध तय समय में किए जाएं ताकि श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। टेलीकॉम, मौसम विभाग समय पर प्रबंध करें। श्रद्धालुओं को आवासीय सुविधा के लिए बेहतर टेंट मिलने चाहिए। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिपुल पाठक ने उपराज्यपाल को बताया कि 2020 की वार्षिक यात्रा में श्रद्धालुओं को पहले से भी बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

loksabha election banner

पीएनबी, जेके बैंक और यस बैंक में होगा पंजीकरण : बिपुल पाठक ने बताया कि वर्ष 2020 की यात्र के लिए पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), जम्मू कश्मीर बैंक (जेके बैंक), यस बैंक में पंजीकरण की व्यवस्था होगी। इसके अलावा ऑनलाइन पंजीकरण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्र के पंजीकरण के लिए यात्र परमिट इंडियन सिक्योरिटी प्रेस नासिक से प्रकाशित कराने का आग्रह किया है।

जम्मू पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाए : जम्मू संभाग में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए टूरिज्म फेडरेशन ऑफ जम्मू (टीएफजे) ने सोमवार को उपराज्यपाल जीसी मुर्मु से मुलाकात की। टीएफजे ने सीमांत पर्यटन के प्रोत्साहित करने के अलावा तवी रिवर फ्रंट को साबरमती की तर्ज पर विकसित करने, कृत्रिम झील पर जल्द काम शुरु करने और जम्मू रोपवे को मुबारक मंडी परिसर से जोड़ने की मांग की है। राजभवन में टीएफजे के प्रतिनिधिमंडल उपराज्यपाल जीसी मुर्मु से जम्मू संभाग में पर्यटन विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श करते हुए जम्मू कश्मीर ग्लोबल सम्मिट से पहले ही पर्यटन नीति को अंतिम रूप देने व लागू करने पर जोर दिया। उन्होंने जम्मू कश्मीर की नकारात्मक छवि की मीडिया रिपोर्ट पर एतराज जताते हुए उसे रोकने, तीर्थयात्रियों की आमद को बढ़ाने के लिए अनुकूल माहौल बनाने, स्वास्थ्य-एडवेंचर टूरिज्म की संभावनाएं तलाशने पर जोर दिया। इसके अलावा हेरिटेज रेल यात्रा शुरू करने, कामेश्वर मंदिर के विकास, जम्मू हाट के जीर्णाेद्धार और विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए जम्मू से टूरिस्ट बस सेवा शुरू करने का भी सुझाव दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.