Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: कटड़ा-दिल्ली हाईवे के लिए कठुआ में सर्वे शुरू, 6 लेन का हाईवे ग्रामीण इलाकों से होकर गुजरेगा

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण दिल्ली द्वारा कठुआ जिले में सर्वे शुरू किया गया है। सर्वे टीम कठुआ के उन दर्जनों गांवों में जाकर खाका तैयार कर रही है जहां से होकर हाईवे गुजरेगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 10:22 AM (IST)
Jammu Kashmir: कटड़ा-दिल्ली हाईवे के लिए कठुआ में सर्वे शुरू, 6 लेन का हाईवे ग्रामीण इलाकों से होकर गुजरेगा
Jammu Kashmir: कटड़ा-दिल्ली हाईवे के लिए कठुआ में सर्वे शुरू, 6 लेन का हाईवे ग्रामीण इलाकों से होकर गुजरेगा

कठुआ, राकेश शर्मा। दिल्ली से कटड़ा वाया अमृतसर का सफर मात्र छह घंटे में करने के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी सिक्स लेन एक्सप्रेस हाईवे परियोजना के पहले चरण में सर्वे का काम शुरू हो गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण दिल्ली द्वारा कठुआ जिले में सर्वे शुरू किया गया है। सर्वे टीम कठुआ के उन दर्जनों गांवों में जाकर खाका तैयार कर रही है, जहां से होकर हाईवे गुजरेगा।

loksabha election banner

जिले में हाईवे प्राधिकरण का यह दूसरा नया और पहला छह लेन मार्ग अमृतसर से लखनपुर होते हुए गुजरने की बजाय किडियां गंडयाल से निकलेगी। इसके बाद यह कठुआ जिले के ही नगरी, हीरानगर सहित 76 गांवों से होकर गुजरेगा। केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण परियोजना के तहत हाईवे को ग्रामीणों के पक्के घरों को बचाते हुए खाली जमीन से होकर गुजारा जाएगा। इसका अधिकतर हिस्सा ग्रामीण इलाकों से गुजरेगा।

बताया जाता है कि इधर जम्मू कश्मीर में सर्वे चल रहा है तो दिल्ली के पास तो काम भी शुरू हो गया है। जम्मू कश्मीर में सर्वे के बाद राजस्व विभाग भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसकी अधिसूचना भी जारी हो चुकी है। मौजूदा फोरलेन हाईवे से कटड़ा से दिल्ली तक अब 12 से 14 घंटे में सफर तय होता है, जबकि नया हाईवे बनने से सिर्फ छह घंटे ही लगेंगे।

पक्के ढांचे गिरने से बचाए जाएंगे

नया हाईवे मौजूदा फोरलेन हाईवे से अलग क्षेत्र से गुजरेगा। इससे बड़ा लाभ यह होगा कि मौजूदा समय में फोरलेन मार्ग पर बड़ी संख्या में लोगों के ढांचे नहीं गिरने से बच जाएंगे। सिर्फ कुछ क्षेत्रों में ही यह फोरलेन हाईवे के साथ से गुजरेगा। सर्वे टीम ने बताया कि मौजूदा समय में मार्ग की अलाइनमेंट किडियां  गंडयाल से शुरू होकर भागथली, खोख्याल, शेरपुर, जखबड़, त्रियाड़ा, माईचक, वहां से फिर मौजूदा फोरलेन हाईवे के साथ से गुजरेगा। इसके बाद जतवाल में जाकर फिर हाईवे से अलग हो जाएगा। इसके बाद सांबा से फिर अलग होगा। ऐसे ही कई क्षेत्रों में मौजूदा फोरलेन के साथ-साथ और कई स्थानों पर अलग हो जाएगा। इसका मुख्य मकसद लोगों के पक्के घरों को बचाना है। इसी के चलते इस नए मार्ग का ज्यादा रूट ग्रामीण क्षेत्रों से होगा।

जम्मू में 279 गांवों से गुजरेगा

जम्मू जिले में 279 गांवों से नया सिक्स लेन मार्ग गुजरना है। कठुआ तहसील से 37 गांव, नगरी के 6, मढ़ीन के 13 और हीरानगर तहसील के 20 गांवों से होकर गुजरेगा। किडियां गंडयाल कठुआ से कटड़ा तक मार्ग की लंबाई कुल 157 किलोमीटर है। इसमें कठुआ में 43, सांबा में 25, जम्मू 72 और रियासी में 16 किलोमीटर तक होगा। मार्ग की चौड़ाई 90 मीटर रखी गई है, जिस पर रोड बनेगा। इसके अलावा अथारिटी साइडों में अलग जगह भी लेगी। इससे इन गांवों की आर्थिक स्थिति में बदलाव आएगा।

कठुआ एडीसी अतुल गुप्ता-

सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जैसे ही अगला आदेश मिलेगा, काम शुरू हो जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.