Move to Jagran APP

Investment Summit Roadshow: जम्मू कश्मीर में निवेश के लिए 2450 करोड़ रुपये के 24 करार

उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जल्द उद्योगों को बढ़ावा देने वाली नीति बना दी जाएगी। इस दिशा में तेजी के साथ काम हो रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 11:18 AM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 11:49 AM (IST)
Investment Summit Roadshow: जम्मू कश्मीर में निवेश के लिए 2450 करोड़ रुपये के 24 करार
Investment Summit Roadshow: जम्मू कश्मीर में निवेश के लिए 2450 करोड़ रुपये के 24 करार

जम्मू, राज्य ब्यूरो। बेंगलुरु और कोलकाता के सफल रोड शो के बाद केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को मुंबई में रोड शो कर उद्योगपतियों के साथ 2450 करोड़ रुपये के निवेश के 24 एमओयू (सहमतिपत्र) पर हस्ताक्षर किए। मुंबई रोड शो में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुमरू विशेष रूप से पहुंचे थे। उन्होंने मुंबई में उद्योगपतियों, फिल्म इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों से कई दौर की बैठकें कर जम्मू कश्मीर में निवेश की संभावनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने जम्मू कश्मीर में होने जा रहे वैश्विक निवशेक सम्मेलन के बारे भी बताया।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अप्रैल-मई में प्रस्तावति वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन से पहले राज्य प्रशासन की ओर से देश के कई हिस्सों में रोड शो किए जा रहे हैं। 17 फरवरी को बेंगलुरु और कोलकाता में पहला रोड शो हुआ था, जिसमें 2847 करोड़ रुपये के 34 एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे।

शुक्रवार को मुंबई में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआइआइ) के प्रधान पद के लिए मनोनीत उदय कोटक, विनीत मित्तल, कोटक महिंद्रा बैंक, हिंदुजा ग्रुप के प्रतिनिधियों, ताज महल, महिंद्रा, थाईसनक्रुप, फाक्सवैगन, अंबुजा, बेयर व अन्य कॉरपोरेट ग्रुपों के साथ एक-एक करके उपराज्यपाल मुमरू ने बैठकें कीं। बालीवुड का प्रतिनिधित्व फिल्म निर्माता व निर्देशक मधुर भंडारकर ने किया।

कृषि, बागवानी, खाद्य प्रंसस्करण, मीडिया, मनोरंजन, फिल्म और पर्यटन के क्षेत्र में निवेश के लिए बैठकों का दौर चला। बिजनेस टू बिजनेस और बिजनेस टू गवर्नमेंट (बीटूजी) की 40 बैठकें हुई, जिनमें 150 डेलीगेट ने भाग लिया। संभावना है कि जब जम्मू कश्मीर में वैश्विक निवेशक सम्मेलन होगा तो पचास हजार करोड़ रुपये के निवेश पर एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। रोड शो में जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम, योजना, विकास और निगरानी विभाग के प्रमुख सचिव रोहित कंसल व अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

जल्द बनेगी उद्योगों को बढ़ावा देने वाली नीति

उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जल्द उद्योगों को बढ़ावा देने वाली नीति बना दी जाएगी। इस दिशा में तेजी के साथ काम हो रहा है। इस नीति में एसजीसीटी भुगतान, आकर्षक भूमि नीति, स्टैंप डयूटी में छूट व अन्य लाभ के पहलुओं को इस नीति में शामिल किया जाएगा। वित्तीय आयुक्त अरुण कुमार मेहता ने कहा कि जम्मू कश्मीर की अर्थव्यवस्था मजबूती की तरफ बढ़ रही है। जीएसटी की विकास दर चालीस प्रतिशत से अधिक है। उद्योग और वाण्जिय विभाग के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में कृषि के लिए अनुकुल वातावरण है। पर्यटन को बढ़ावा देने की संभावनाएं है।

यहां-यहां होंगे रोड शो

  • 02 मार्च : हैदराबाद में आइटी, बायोटेक, फार्मा पर बैठकें होंगी।
  • 05 मार्च : चेन्नई में आटो, आटो कंपोनेंट, टैक्सटाइल, आइटी पर रोड शो होंगे।
  • 09 मार्च : आखिरी रोड शो अहमदाबाद में टेक्सटाइल, खाद्य प्रसंस्करण में निवेश की संभावनाओं का पता लगाने के लिए होगा।

जम्मू में निवेश के 14 क्षेत्रों पर मुंबई में दिखाई गई फिल्म

जम्मू कश्मीर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रस्तावति वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन से पहले राज्य प्रशासन की ओर से मुंबई में शुक्रवार को रोड शो का आयोजन किया गया। इस मौके पर जम्मू कश्मीर में निवेश के लिए चयनित किए गए 14 क्षेत्रों पर आधारित वीडियो फिल्म दिखाई गई। इसमें उद्योग और वाण्जिय विभाग के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी ने प्रस्तुति दी। जम्मू कश्मीर में निवेश के लिए जिन 14 क्षेत्रों को चुना गया है, उनमें पर्यटन, फिल्म पर्यटन, बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण, सिल्क के शहतूत उत्पादन, हेल्थ एंड फार्मास्यूटिकल, उत्पादन, सूचना तकनीक, अक्ष्य ऊर्जा, ढांचागत, रीयल इस्टेट, हथकरघा, हस्तकला और शिक्षा शामिल है। जम्मू कश्मीर को औद्योगिक केंद्र बनाने के लिए निवेश के लिए 48 प्रोजेक्टों का चयन होगा। उद्योगों में निवेश करके जम्मू कश्मीर में रोजगार के संसाधन भी पैदा किए जाएंगे। इस मौके पर सीआइआइ की महराष्ट्र स्टेट काउंसिल की चेयरपर्सन कश्मीरा मेवावाला ने कहा कि जम्मू कश्मीर प्रशासन ने निवेश के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए दिलचस्पी दिखाई है। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में सर्वागीण विकास के लिए निवेशक सम्मेलन के जरिये निवेशकों को आमंत्रित किया जा रहा है। सम्मेलन के प्रचार प्रचार के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में रोड शो आयोजित कराए जा रहे हैं। रोड शो नौ मार्च तक चलेंगे। आखिरी रोड शो अहमदाबाद में होगा। निवेशक सम्मेलन से पहले राज्य में मिनी निवेशक सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.