Move to Jagran APP

Online Fraud Case: जम्मू कश्मीर पुलिस के साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी का मामला सुलझाया

जम्मू कश्मीर पुलिस के साइबर सेल कश्मीर ने ऑनलाइन ठगी के एक मामले को हल करते हुए 11 लाख रुपये वापस शिकायतकर्ताओं को लौटाए हैं।एक व्यक्ति ने शिकायत की थी कि उसने हवाई जहाज की टिकट कैंसिल कराने का प्रयास किया और उसे दो लाख रुपये का चूना लग गया।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 06:18 PM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 06:18 PM (IST)
Online Fraud Case: जम्मू कश्मीर पुलिस के साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी का मामला सुलझाया
उसने फोन करने वाले के कहे अनुसार, इस साफ्टवेयर को डाउनलोड किया।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। जम्मू कश्मीर पुलिस के साइबर सेल, कश्मीर ने ऑनलाइन ठगी के एक मामले को हल करते हुए 11 लाख रुपये वापस शिकायतकर्ताओं को लौटाए हैं।

loksabha election banner

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि एक व्यक्ति ने शिकायत की थी कि उसने हवाई जहाज की टिकट कैंसिल कराने का प्रयास किया और उसे दो लाख रुपये का चूना लग गया। उसने बताया कि वह संबधित कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर तलाश रहा था।

इसी दौरान उसे एक कॉल आई और उसे कहा गया कि उसका पैसा उसे लौटा दिया जाएगा, लेकिन पहले उसे अपने माेबाइल फोन पर टीम व्यूर क्विक स्पोर्ट नामक साफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा। उसने फोन करने वाले के कहे अनुसार, इस साफ्टवेयर को डाउनलोड किया। फोन करने वाले ने इसके बाद उसे बैंक का एप्प खोलने को कहा और  टीम व्यूर से उसके फोन को अपने नियंत्रण में ले लिया। इसके साथ ही उसने शिकायतकर्ता के खाते से दो लाख रुपये की निकासी कर ली।

शिकायतकर्ता का माथा ठनका और उसने पुलिस में शिकायत की। इसी तरह की कुछ और शिकायतें मिली। कुल 11 लाख रुपये की ठगी बीते चंद दिनों में हुई थी।साइबर पुलिस ने मामले की पड़ताल की और 11 लाख रुपये की ठगी को हल करते हुए सारा पैसा वापस शिकायतकर्ताओं के खाते में वापस डलवाया। प्रवक्ता ने किा जनसाधारण को पहले भी कई बार आगाह किया गया है कि वह अनजान नंबरों से आने वाली कॉल्स को नजर अंदाज करें। उन कॉल्स से जो लोग फोन करते हैं, वह आपके जीवन की सारी जमा पूंजी ले सकते हैं। अगर इस तरह का कोई फोन आता है या किसी अन्य तरीके से ठगी होती है तो तुरंत साइबर सेल को सूचित करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.