Move to Jagran APP

सुरक्षाबलों के 10 बड़े अभियानों में 23 आतंकी ढेर किए, ट्रंप दौरे के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे

डीजीपी ने कहा कि वीपीएन एप के जरिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए आतंकियों तक मदद पहुंचाने और उन्हें कुछ खास स्थानों पर हमले के निर्देश देने वाले तत्वों के खिलाफ पूरे सुबूत हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 11:33 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 11:33 AM (IST)
सुरक्षाबलों के 10 बड़े अभियानों में 23 आतंकी ढेर किए, ट्रंप दौरे के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे
सुरक्षाबलों के 10 बड़े अभियानों में 23 आतंकी ढेर किए, ट्रंप दौरे के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे

 श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि आतंकवाद अब आखिरी सांसें ले रहा है। आतंकी अब अपनी जान बचाते भाग रहे हैं। सुरक्षाबल उन पर पूरी तरह हावी हैं। इस साल हमने आतंकियों के खिलाफ 10 बड़े सफल अभियान संचालित किए हैं। इनमें 23 आतंकी मारे गए हैं। कश्मीर में 19 और जम्मू संभाग में चार आतंकी मारे गए हैं। हम सुनियोजित तरीके से आतंकरोधी अभियान चला रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के प्रस्तावित भारत दौरे के दौरान जम्मू कश्मीर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। किसी आतंकी साजिश को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा।

loksabha election banner

दक्षिण कश्मीर के त्राल में गत बुधवार सुबह सुरक्षाबलों द्वारा मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराने के बाद पत्रकारों संग बातचीत में दिलबाग सिंह ने कहा कि आतंकियों के खिलाफ ग्राउंड खुफिया नेटवर्क मजबूत हुआ है, आम लोग भी आतंकियों का समर्थन नहीं कर रहे हैं। इसलिए हमें पूरी उम्मीद है कि आने वाली गर्मी में कश्मीर में स्थिति पूरी तरह शांत व सामान्य रहेगी। उन्होंने एक बार फिर वादी में तनाव व हिंसा फैलाने के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने वाले तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी है। जम्मू कश्मीर विशेषकर कश्मीर में हालात अब लगभग सामान्य हो चुके हैं, शांति बहाल हो रही है, ऐसे में किसी को भी आम लोगों के जान माल को खतरे में डालने व हालात बिगाडऩे की इजाजत नहीं दी जा सकती।

आतंकियों को मदद पहुंचाने वालों के खिलाफ पूरे सुबूत

डीजीपी ने कहा कि वीपीएन एप के जरिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए आतंकियों तक मदद पहुंचाने और उन्हें कुछ खास स्थानों पर हमले के निर्देश देने वाले तत्वों के खिलाफ पूरे सुबूत हैं। हम सोशल मीडिया के दुरुपयोग में लिप्त तत्वों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं, उनकी निशानदेही कर रहे हैं। सभी को पता है कि राज्य प्रशासन ने 14 फरवरी को एक आदेश जारी कर सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर रोक लगाई है। इसके बावजूद बहुत से लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। पुलिस इन सभी के खिलाफ नहीं, बल्कि इसका दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

सोशल मीडिया के सदुपयोग और दुरुपयोग में अंतर जरूरी

दिलबाग सिंह ने कहा कि हमें सोशल मीडिया के उपयोग, सदुपयोग और दुरुपयोग के बीच अंतर करना होगा। किसी भी तरह की चूक और कोताही की जगह नहीं है। लोगों को शुक्रगुजार होना चाहिए कि वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर 200 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किए जाने संबंधी सवाल पर आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने कहा कि मामला दर्ज करने और किसी को चिन्हित किए जाने में फर्क है। हमने 200 लोगों के खिलाफ कोई एफआइआर दर्ज नहीं की है।

आतंकी साजिश को नाकाम बनाने के पूरे प्रबंध

डीजीपी दिलबाग ङ्क्षसह ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के प्रस्तावित भारत दौरे के दौरान जम्मू कश्मीर में किसी आतंकी साजिश को नाकाम बनाने के लिए पूरे प्रबंध किए जा रहे हैं। आतंकियों को किसी भी प्रकार से अपनी उपस्थिति का अहसास कराने का मौका नहीं दिया जाएगा। उम्मीद है कि ट्रंप का दौरा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होगा। उन्होंने घुसपैठ व आतंकी घटनाओं के लिए पाक को जिम्मेदार ठहराया।

लाचिंग पैड में आतंकी सक्रिय : डीजीपी ने बताया कि एलओसी पार पाक सेना की निगरानी में आतंकियों के लांचिग पैड के दोबारा सक्रिय होने का दावा किया। पहले सर्दियों में लांचिंग पैड अकसर निष्क्रिय रहते थे, लेकिन इस बार सर्दियों में इनकी गतिविधियां जारी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.