जम्मू, जागरण संवाददाता : कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन को जम्मू पुलिस सख्ती से लागू करवा रही है। बिना ठोस कारण घरों से निकलने वाले लोगों को खूब सबक सिखा रही है। शहर के चौक चौराहों में बिना इजाजत घूम रहे लोगों को पकड़ कर उनसे उठक बैठक करवाई जा रही है। कान पकड़ कर लोगों को यह पाठ पढ़ाया जा रहा है कि वे अपने घरों में हीं रहें और लॉकडाउन का पूर्ण रूप से पालन करें। पुलिस कर्मियों ने शहर को सील कर दिया है।

शहर के बिक्रम चौक में एसडीपीओ गांधी नगर ने नाका लगाया है। वहां से गुजर रहे लोगों को रोक कर पुलिस कर्मी उनके पहचान पत्रों की जांच कर रहे हैं। जरूरी वस्तुओं की सप्लाई से जुड़े विभागों में तैनात कर्मचारियों को तो जाने दिया जा रहा है जबकि बिना कारण सड़कों पर घूम रहे लोगों को पुलिस रोक रही है। चौक में एक तरफ पुलिस कर्मियों ने चूने के गोले बनाए हुए थे, जिनमें इन युवकों को खड़ा कर उठक बैठक करवाई जा रही है।

युवकों को यह कहने के लिए कहा जा रहा था कि वे समाज के दुश्मन है। करीब आधे घंटे तक युवकों को चौक को खड़ा करने के बाद वापिस उनके घरों में भेज दिया गया। जिन युवकों ने चेहरे में मास्क नहीं पहना था को पुलिस कर्मियों ने इस दौरान मास्क भी दिए। एसडीपीओ सब डिवीजन गांधीनगर राम सिंह चाढ़क ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देशों का उल्लंघन करने वाले युवकों पर सख्ती करना जरूरी है। ऐसा कर वह ना सिर्फ अपनी बल्कि दूसरों की जिदंगी को भी खतरे में डाल रहे है।

वहीं, डोगरा चौक, रिहाड़ी, सरवाल, अंबफला चौक व कुछ अन्य चौकों में भी पुलिस कर्मी लोगों को रोक कर उन्हें अपने घरों में वापस जाने के लिए कहा जा रहा है। पेट्रोल पंप भी आम लोगों के लिए बंद कर दिए गए हैं। केवल जरूरी वस्तुओं से जुड़े विभागों के वाहन की सड़क पर दौड़ रहे हैं।

सांबा जिले में बनेंगे 36 क्वारंटाइन सेंटर

कोरोना वायरस को लेकर सांबा जिले में 36 क्वारंटाइन सेंटर बनेंगे, जिनमें 1028 बैड की सुविधा रहेगी। जिला प्रशासन की ओर से अधिकतर प्राइमरी हेल्थ सेंटर, कुछ स्कूल, निजी कॉलेज के होस्टल और होटलों में कुछ बैड को क्वारंटाइन सेंटर बनाने का फैसला किया है। नड में जवाहर नवोदय विद्यालय, प्राइमरी हेल्थ सेंटर नड, पीएचसी सुंब, ठंडी खुई में राधास्वामी आश्रम, भार्गव रेजीडेंसी, भार्गव कॉलेज के होस्टल, रेक्स होटल, 17 माइल होटल सहित अन्य जगहों पर भी क्वारंटाइन केंद्र बनाने का फैसला किया गया है। वहीं जिला प्रशासन ने इन सभी केंद्रों के इंचार्ज की भी नियुक्ति कर दी है। इन केन्द्रों में बिजली, पानी, राशन की सुविधा के लिए भी टीमों का गठन किया गया है।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस