श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : श्री अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा कवच को मजबूत बनाने के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस अपने सभी प्रशिक्षु जवानों और अधिकारियों की सेवाएं भी लेगी। इसके लिए सभी प्रशिक्षण केंद्रों, अकादमियों के प्रबंधकों, निदेशकों व प्रिंसिपलों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। इस बीच, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने पुलिस, सेना और केंद्रीय बलों के वरिष्ठ अधिकारियों संग यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। इस वर्ष यात्रा 30 जून को आंरभ होकर 11 अगस्त को संपन्न होगी।

बैठक में सुरक्षा शिविरों की स्थापना, श्रद्धालुओं के आधार शिविरों की सुरक्षा, संचार नेटवर्क, श्रद्धालुओं के वाहनों की आवाजाही और राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक प्रबंधन और आपात परिस्थितियों में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के उपायों पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में तय किया गया कि यात्रा शुरू होने से पहले ही पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल सभी आधार शिविरों और यात्रा मार्ग पर तैनात किए जाएंगे। सभी मार्गों पर श्रद्धालुओं के आवागमन से पूर्व सुरक्षाबलों की रोडओपनिंग पार्टी की नियमित गश्त होगी।

श्रद्धालुओं की आवाजाही निर्धारित मार्गों से ही होगी। साथ ही श्रद्धालुओं के लिए स्पष्ट निर्देशावली भी जारी करने का फैसला लिया गया है। यात्रा मार्ग और श्रद्धालुओं के शिविर सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे। ड्रोन और आरएफआइडी तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इस बीच, बैठक में लिए गए फैसले के आधार पर जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक दिलबार्ग ंसह ने मनिगाम, कठुआ, विजयपुर, तलवाड़ा, शीरी, लिथपोरा और उधमपुर स्थित पुलिस प्रशिक्षण केंद्रों और पुलिस अकादमी के निदेशक को प्रशिक्षणरत अधिकारियों और रंगरूट की सेवाएं सुनिश्चित बनाने के लिए कहा गया है।

अमरनाथ यात्रा तैयारियों को बारीकी से जांचा : जिला उपायुक्त अनंतनाग डा. पीयूष सिंगला ने अमरनाथ यात्रा के ट्रैक पर तैयारियों को बारीकी से जांचा। उन्होंने चंदनवाड़ी से अनंतनाग तक चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। चंदनवाड़ी में जिला उपायुक्त ने लंगर स्थलों का विकास, शौचालय, दुकानों को अलाटमेंट, घोड़े वालों, यात्रियों के लिए प्रतीक्षा हाल वाले स्थलों का निरीक्षण किया। जिन जगहों पर भी जलने वाली चीजें हैं, वहां पर बाहर निकलने के लिए अलग से इमरजेंसी प्लान बनाया जाए। उन्होंने चंदनवाड़ी-पहलगाम मार्ग को पक्का करने के लिए चल रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। उन्हें बताया कि सभी काम जल्दी ही पूरा हो जाएंगे।  

Edited By: Rahul Sharma