Move to Jagran APP

LOC Ceasefire: नौशहरा सेक्टर में पाक गोलाबारी में भारतीय जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में 2 पाक सैनिक ढेर, चौकी तबाह

पाकिस्तान ने आज तड़के दो बार किया संघर्ष विराम नौशहरा सेक्टर में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन में भारतीय सेना के एक जवान के बलिदान होने की सूचना है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 07:58 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 03:17 PM (IST)
LOC Ceasefire: नौशहरा सेक्टर में पाक गोलाबारी में भारतीय जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में 2 पाक सैनिक ढेर, चौकी तबाह
LOC Ceasefire: नौशहरा सेक्टर में पाक गोलाबारी में भारतीय जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में 2 पाक सैनिक ढेर, चौकी तबाह

श्रीनगर, जेएनएन। पाकिस्तान ने आज सुबह लगभग 3:30 बजे जम्मू और कश्मीर जिला पुंछ के कृष्णाघाटी और नौशहरा सेक्टरों में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इसके बाद पाकिस्तान ने फिर से सुबह लगभग 5:30 बजे फिर नौशहरा सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारतीय चौकियों व रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए पाक सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया। इस दौरान नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी सेना द्वारा की जा रही गोलाबारी में एक भारतीय सेना का जवान शहीद हो गया। शहादत पाने वाले जवान की पहचान हवलदार दीपक कार्की के तौर पर हुई है।

prime article banner

वहीं भारतीय जवानों ने भी अपने साथी की शहादत का बदला लेते हुए दो पाकिस्तानी सैनिकों को ढेर कर दिया। यही नहीं जिस पाकिस्तानी चौकी से ये सैनिक गोलाबारी कर रहे थे, उसे भी तबाह कर दिया गया है। भारतीय जवानों के इस कड़े जवाब के बाद गोलाबारी थम गई है। हालांकि भारतीय जवान पूरी सतर्कता बरते हुए हैं। नियंत्रण रेखा से सटे गांवों में रहने वाले लोगों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

जानकारी हो कि इस महीने में जिला राजौरी और पुंछ में सीजफायर उल्लंघन के दौरान करीब चार भारतीय जवान शहादत पा चुके हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने और इसे केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिए जाने के बाद पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा, अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलाबारी में तेजी लाई है। पिछले साल से लेकर अब तक पाकिस्तान की ओर से 2027 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया है।

कल जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिला के बालाकोट सेक्टर में पाकिस्तान ने एलआेसी के पास मोर्टार और छोटे हथियारों से गोलाबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था। भारतीय सेना भी जवाबी कार्रवाई कर रही है। इसी बीच कश्मीर के  उड़ी में पाकिस्तानी सेना लगातार सीमा से सटे रिहायशी इलाकों को निशाना बना रही है। गत शनिवार को उड़ी सेक्टर में भारी गोलाबारी से दो नाबालिग समेत पांच लोग घायल हो गए। दो मकानों को भी गोलाबारी से क्षति पहुंची है।

">

J&K: फिर किया Pakistan ने सीज फायर का उल्लंघन, Indian Army दे रही मुहंतोड़ जवाब - Watch Video

जानकारी हो कि कश्मीर के उड़ी सेक्टर में शनिवार को भी नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की गोला

बारी में पांच नागरिक घायल हो गए थे, जिसके बाद पाकिस्तान ने फिर से राजौरी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था। पाकिस्तान ने राजौरी जिले के नौशहरा में शनिवार शाम 6.45 बजे संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। प्रवक्ता ने कहा उन्होंने मोर्टार से भारी गोलाबारी की और छोटे हथियारों से गोलीबारी की। भारतीय सेना भी इसका माकूल जवाब दे रही है।

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान ने जम्मू से लेकर कश्मीर तक शनिवार को एलओसी पर चार सेक्टरों रामपुर, उड़ी, नौशेरा तथा पलांवाला में भारी गोलाबारी की। इसमें दो किशोर समेत पांच नागरिक घायल हो गए। कुछ मकानों तथा माल-मवेशी को नुकसान पहुंचा है। सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की है, जिसमें पाकिस्तान को भारी नुकसान पहुंचा है। पीओके में हाजीपीर सेक्टर में तीन सैनिक मारे गए हैं। कुछ सैनिक घायल हुए हैं। चार से पांच चौकियों के तबाह होने की भी खबर है।   

सेना के एक अधिकारी के अनुसार, पाकिस्तान ने बारामुला के रामपुर सेक्टर में शनिवार सुबह करीब 10 बजे फायरिंग शुरू की। इसमें पांच स्थानीय लोग घायल हुए हैं। पाकिस्तान ने हाजीपीर सेक्टर के नामब्ला, सिलीकूट, हथलंगा, सोरा आदि गांवों को निशाना बनाकर गोलाबारी की। इलाके में दोपहर बाद तक रुक-रुक कर गोलाबारी जारी थी। उधर, बारामुला के उड़ी सेक्टर में भी पाकिस्तान ने कई जगहों पर बड़े और छोटे हथियारों से सेना की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाने की कोशिश की, जिसका सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। गोलाबारी में मोहम्मद मकबूल, अहमद शेख, परवीना बेगम, इदरीस मुश्ताक (12), अख्तर बानो (14) घायल हुए, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान ने कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में भी सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान की 15 चिनाब रेंजर्स ने सुखमल पोस्ट से शनिवार सुबह करीब पौने नौ बजे सीमा पर तरनाह नाले के पास चल रहे काम को बाधित करने के उद्देश्य से बीएसएफ की चौकियों और सीमावर्ती रिहायशी इलाकों में गोलियां चलाईं। इसमें किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। वहीं बीएसएफ ने भी बोबिया पोस्ट से पाकिस्तानी सेना को करारा जवाब दिया। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान गोलाबारी की आड़ में आतंकियों को सीमा पार कराने की कोशिश कर रहा है। 

पाकिस्तान द्वारा लगातार की जा रही गोलाबारी के चलते इलाके के लोगों में दहशत का माहौल है। इससे पहले भी उड़ी सेक्टर में पाकिस्तान ने सघर्ष विराम का उल्लंघन किया था। तब 20 से अधिक परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया था। इस वर्ष अभी तक जम्मू-कश्मीर से सटी नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान 1640 बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है। इसमें रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.