Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर: दहशत बरकरार रखने के लिए पाकिस्तान की गोलाबारी जारी, उड़ी में एक व्यक्ति घायल

जम्मू-कश्मीर उरी के ग्वहलान चोकस किकर और काठी पोस्ट पर पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही है फायरिंग एक नागरिक घायल।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 09:20 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 12:51 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर: दहशत बरकरार रखने के लिए पाकिस्तान की गोलाबारी जारी, उड़ी में एक व्यक्ति घायल
जम्मू-कश्मीर: दहशत बरकरार रखने के लिए पाकिस्तान की गोलाबारी जारी, उड़ी में एक व्यक्ति घायल

जम्मू, राज्य ब्यूरो। एक तरफ पाकिस्तान अमन और शांति की बात कर रहा है और दूसरी तरफ सीमा पर लगातार गोलीबारी जारी है। सीमा पर दहशत बरकरार रखने के लिए पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में गोले दागने के सिलसिले को जारी रखते हुए उड़ी में एक व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल कर दिया। बारामूला के उड़ी के साथ पाकिस्तान ने रात को जम्मू संभाग के पुंछ व राजौरी जिले में भी जमकर गोले दागे। राजौरी व पुंछ में सुबह छह बजे से पाकिस्तान की ओर गोलाबारी थमी हुई है। नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के मंसूबे को नाकाम बनाने के लिए कड़ी सर्तकता बरत रही सेना, पाकिस्तान गोलाबारी का कड़ा जवाब दे रही है। ऐसे हालात में राज्य के सीमांत क्षेत्रों में दहशत बरकरार है।

loksabha election banner

सीमा पर गोलाबारी में दो दिनों में एक महिला की मौत हुई है जबकि एक सैन्य कर्मी समेत दो लोग घायल हुए हैं। तीन दिनों के अंदर पाकिस्तान ने राज्य में 40 से अधिक बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। ऐसे हालात में सेना, सीमा सुरक्षा बल ने लोगों को कड़ी एहतियात बरतने की सलाह दी है। वरिष्ठ अधिकारी सीमांत वासियों के बीच जाकर उनका हौंसला बढ़ा रहे हैं।

उड़ी में वीरवार दिन को शांत रहे पाकिस्तान ने देर रात को गोले दागने शुरू कर दिए। पाकिस्तान न क्षेत्र की चौकसचुका व काठी पोस्ट को निशाना बनाकर गोले दागे। इस गोलाबारी में उड़ी के मंडिया गांव में पाकिस्तान के गोले गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया। उसकी पहचान उड़ी के मंडिया गांव के रियाज खान के रूप में हुई है।

वहीं पुंछ, राजौरी में वीरवार से लगातार चौबीस घंटे गोले दागने के बाद पाकिस्तान ने शुक्रवार सुबह छह बजे के बाद से गोले नही दागे हैं। सीमांत जिलाें में भारी दहशत का माहौल है। पाकिस्तान इन जिलों में सैन्य क्षेत्रों व रिहाइशी इलाकों को निशाना बनाकर गोले दाग रहा है। यह सिलसिला पिछले दस दिनों से जारी है। निशाना बनाए जा रहे सेक्टरों में पुंछ के मनकोट, बालाकोट, कृष्णा घाटी, मेंढर सेक्टर व राजौरी जिले के कलाल, लाम, झंगड़, पुखर्नी, शेर मकड़ी, मिनका व दादल सेक्टर मुख्य हैं।

उधर, जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर आतंकी और सुरक्षाबलों में मुठभेड़ हुआ। मुठभेड़ कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया। 

भारत पाकिस्तान तनाव के बीच पिछले कई दिनों से लगातार आतंकियों के घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया जा रहा है। पाक सेना की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन भी किया जा रहा है। पुंछ और रजौरी जिलों में सीमा रेखा के पास 6 सेक्टरों में नागरिक बस्तियों पर पाकिस्तान की तरफ से भारी गोलीबारी की गई थी। जिसमें एक महिला की मौत हो गई थी जबकि एक जवान के घायल होने की भी सूचना है।

गुरुवार को भारतीय सेना की तरफ से पाकिस्तान की गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया गया  सेना के एक अधिकारी के मुताबिक यह लगातार 7वां दिन है जब पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर सीजफायर का उल्लंघन किया है। पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर के सुंदरबन, मानकोटे, खारी करमारा, डेगवार सेक्टरों में नियंत्रण रेखा पर करीब तीन बजे से गोलाबारी की और छोटे हथियारों से गोलीबारी की और संघर्षविराम का उल्लंघन किया।

उधर, उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा के लंगेट के बाबागुंड गांव में रात भर हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। मारे गए आतंकियों के शव को शुक्रवार सुबह घटनास्थल से बरामद किया गया। इससे पहले गुरुवार रात करीब 9 बजे सेना की 22 आरआर, 92 बटालियन सीआरपीएफ और एसओजी की टुकड़ियों ने सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी।

इससे पहले 27 फरवरी को सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के मामंडर में जैश के दो आतंकियों को मार गिराया था। पुलवामा हमले के बाद से घाटी में सुरक्षाबलों का आतंकियों के खिलाफ अभियान जारी है। 24 फरवरी को भी कुलगाम के तुरिगाम इलाके में मुठभेड़ के दौरान तीन आतंकियों को मार गिराया था। यह सभी जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी बताए जा रहे थे। इस मुठभेड़ में डीएसपी अमित ठाकुर शहीद हो गए थे।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद जम्मू और कश्मीर में सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन 60 शुरू किया है। बता दें, पुलवामा में जैश के आतंकी आदिल अहमद डार ने 14 फरवरी को हमला किया था। इस हमले में सीआरपीएफ की एक बस का निशाना बनाया गया था. हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.