Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Coronavirus: पुलवामा में 27 फीसद संक्रमित खुद ही हुए ठीक, सीरो सर्वे में एंटी बॉडी विकसित होने की पुष्टि

पुलवामा में सीरो सर्वे में सामने आया था कि हर चार में से एक संक्रमित स्वस्थ हो चुका है। अगस्त के तीसरे सप्ताह में हुआ सर्वे मेडिकल कॉलेज श्रीनगर ने किया था। इसे इंडियन काउंसिल फार मेडिकल रिसर्च ने करवाया था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 11:50 AM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 11:50 AM (IST)
Jammu Kashmir Coronavirus: पुलवामा में 27 फीसद संक्रमित खुद ही हुए ठीक, सीरो सर्वे में एंटी बॉडी विकसित होने की पुष्टि
प्रिंसिपल डॉ. साइमा रशीद ने प्रीवेंटिव सोयाल मेडिसीन विभाग की टीम को सर्वे करने के लिए तैनात किया था।

जम्मू, रोहित जंडियाल : जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। विशेषकर जम्मू जिले में एक महीने में हर दिन औसतन तीन से चार सौ लोग संक्रमित हो रहे हैं। राज्य प्रशासन ने कश्मीर के पुलवामा के बाद अब जम्मू जिले में संक्रमितों की जांच के लिए सीरो सर्वे किया है। पुलवामा में 27 फीसद लोगों में एंटी बॉडी विकसित होने की पुष्टि हुई। इसका मतलब ये लोग बिना इलाज के ही अपनेआप ठीक हो चुके हैं। जम्मू के सीरो सर्वे का परिणाम 10 दिन में आने की संभावना है।यही नहीं, सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों के टेस्ट करवाए जाने पर विचार हो रहा है।

prime article banner

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अनुसार जम्मू जिले में 2000 लोगों के सैंपल विभिन्न क्षेत्रों से लिए हैं। इन्हें जांच के लिए मेडिकल अस्पताल के प्रीवेंटिव सोशल मेडिसीन विभाग में भेजा है। विभाग एक-दो दिनों में सैंपलों का एनालिसेस कर पता लगाएगा कि कितने लोग जम्मू में संक्रमित हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 25 अगस्त को जम्मू जिले में रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाना शुरू किए थे। इसमें पहले दिन से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित आना शुरू हो गए थे। कुछ दिन में तो कुल सैंपलों में आठ से 10 फीसद के बीच लोग संक्रमित आना शुरू हो गए थे। इससे विभाग को आशंका हुई कि कहीं जम्मू में सामुदायिक स्तर पर संक्रमण तो नहीं फैल गया है। इसके बाद सीरो सर्वे का फैसला हुआ। जम्मू जिले में दो हजार लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। इसमें पता लगाया जाएगा कितने लोगों में एंटीबाडीज विकसित हुई हैं और कितने लोग संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं।

पुलवामा में सीरो सर्वे में सामने आया था कि हर चार में से एक संक्रमित स्वस्थ हो चुका है। अगस्त के तीसरे सप्ताह में हुआ सर्वे मेडिकल कॉलेज श्रीनगर ने किया था। इसे इंडियन काउंसिल फार मेडिकल रिसर्च ने करवाया था। सर्वे में इम्यूनोग्लोबुलिन-गामा आइजी-जी एंटीबाडी तो लोगों में विकिसत नहीं हुई है। पुलवामा को सीरो सर्वे के लिए मई में चुना था। उस समय इस जिले में कम मामले आ रहे थे। रिपोर्ट में दो फीसद लोगों में एंटी बॉडीज विकसित मिली थी। मई से अगस्त में दो फीसद से बढ़कर 27.3 फीसद लोगों में एंटी बॉडीज विकसित हुई हैं। सोना सैमिलो गांव अधिक संक्रमित : जिले में सबसे अधिक संक्रमित सोना सैमिलो गांव में दर्ज हुई जहां 52.5 फीसदी लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। कहीगाम में दो प्रतिशत लोग संक्रमित थे। जीएमसी श्रीनगर र्की प्रिंसिपल डॉ. साइमा रशीद ने प्रीवेंटिव सोयाल मेडिसीन विभाग की टीम को सर्वे करने के लिए तैनात किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.