Move to Jagran APP

Corona Vaccine in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में एक दिन में तीन लाख लोगों के टीकाकरण की क्षमता

Corona Vaccine in Jammu Kashmir सभी टीकाकरण केंद्रों को 873 कोल्ड चेन प्वाइंट के साथ जोड़ा गया है। जम्मू-कश्मीर में कुल पचास लाख डोज स्टोर कर रखने की क्षमता है। एक दिन में तीन लाख लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 09:32 AM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 09:32 AM (IST)
Corona Vaccine in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में एक दिन में तीन लाख लोगों के टीकाकरण की क्षमता
टीकाकरण अभियान में एनसीसी, गैर सरकारी संगठनों और अन्य स्वयं सेवकों का भी सहायता लेने को कहा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: अभी तक 77 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों, 79 फीस फ्रंटलाइन वर्कर्स और 12.80 फीसद वरिष्ठ नागरिकों व 49 से 59 साल आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण हुआ है। अभी तक किसी पर भी वैक्सीन का विपरीत प्रभाव नहीं पड़ा है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय आयुक्त ने यह जानकारी मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम को दी।जनवरी में शुरू हुए कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की अब तक की स्थिति की समीक्षा के लिए बुलाई गई इस बैठक में अन्य कई अधिकारी भी मौजूद थे। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मौके पर ही लोगों का पंजीकरण करने की व्यवस्था भी की गई है। शेष बचे स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का अभी तक टीकाकरण शुरू नहीं किया गया है। उन्हें बताया गया कि जम्मू-कश्मीर में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। अभी तक 3034 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 34 टीकाकरण केंद्र निजी अस्पतालों में हैं।

सभी टीकाकरण केंद्रों को 873 कोल्ड चेन प्वाइंट के साथ जोड़ा गया है। जम्मू-कश्मीर में कुल पचास लाख डोज स्टोर कर रखने की क्षमता है। एक दिन में तीन लाख लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है। सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों में निशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है जबकि निजी अस्पतालों में एक डोज के 250 रुपये लिए जा रहे हैं।

प्रबंध इस तरह से किए गए है कि एव में पंजीकरण करवाने वालों से लेकर दूसरी डोज लेने वालों और मौके पर ही पंजीकरण करवाने वालों को भी डोज दी जा सके। इस पर मुख्य सचिव ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण अभियान में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि फ्रंटलाइन वर्कर्स जिनमें स्वास्थ्य, समाज कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, ग्रामीण विकास और आवास एवं शहरी विकास विभाग शामिल है, उनके साथ समन्वय बनाया जाए।

उन्होंने टीकाकरण अभियान में एनसीसी, गैर सरकारी संगठनों और अन्य स्वयं सेवकों का भी सहायता लेने को कहा। उन्होंने लोगों से भी प्राथमिकता पर डोज लेने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.