श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सफाई कर्मियों को सलाम करते हुए उनके लिए स्वास्थ्य बीमा और आवासीय सुविधा का एलान किया। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में स्वच्छता ही सेवा है, अभियान के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे के बारे मेें जागरूकता पैदा करने के लिए रैली को हरी झंडी दिखाने के अवसर पर यह घोषणा की।

राज्यपाल ने खुद भी प्लास्टिक कचरा जमा करने और सफाई के अभियान में श्रमदान किया। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हम नियमित रूप से अपने आसपास के माहौल को स्वच्छ रखने में सहयोग कर गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। गांधी जी के लिए स्वच्छता बहुत अहम थी। वह इसे ईश्वर के बाद दूसरा दर्जा देते थे। राज्यपाल ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा है, एक जनांदोलन है। यह आम लोगों के सहयोग से ही कामयाब होगा। इसलिए जम्मू कश्मीर व लद्दाख को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कराने के लिए सभी को सहयोग करना होगा।

विलो लकड़ी की बनी टोकरियां बांटी

राज्यपाल ने प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर विलो लकड़ी से बनी टोकरियां पंच-सरपंचों में वितरित की। विलो की लकड़ी कश्मीर में बहुतायत में मिलती है। इसकी टोकरियों के प्रयोग से कारीगरों को भी आर्थिक लाभ होगा।

निगम व सफाई कर्मियों को किया सम्मानित

राज्यपाल ने माहौल को स्वच्छ रखने में उल्लेखनीय कार्य करने वाले निगम व सफाई कर्मियों को सम्मानित किया। उन्होंने सफाई कर्मियों को सभी सुविधाओं से लैस सस्ती आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने का यकीन दिलाते हुए उन्हेें स्वास्थ्य-बीमा का लाभ भी देने का एलान किया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021