Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने रोंगा समेत 26 लोगों पर पीएसए हटाया, आज सुबह हुए रिहा

जिन 26 लोगों को पीएसए के तहत मुक्त करने का फैसला लिया गया है इनमें से कई जम्मू कश्मीर से बाहर अन्य राज्यों की जेलों में बंद हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 12:33 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 12:33 PM (IST)
जम्मू कश्मीर प्रशासन ने रोंगा समेत 26 लोगों पर पीएसए हटाया, आज सुबह हुए रिहा
जम्मू कश्मीर प्रशासन ने रोंगा समेत 26 लोगों पर पीएसए हटाया, आज सुबह हुए रिहा

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। जनसुरक्षा अधिनियम यानी पीएसए के तहत बंदी बनाए गए कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व चेयरमैन नजीर अहमद रोंगा समेत 26 लोगों को प्रशासन ने रिहा कर दिया है। इन सभी पर लागू पीएसए को रद कर दिया गया है। आज सुबह इन सभी को छोड़ दिया गया। रोंगा को उदारवादी हुर्रियत कांफ्रेंस के चेयरमैन मीरवाइज मौलवी उमर का भी करीबी माना जाता है।

loksabha election banner

अलबत्ता, पीएसए के तहत बंदी बनाकर रखे गए नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला की रिहाई पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम को लागू किए जाने के मद्देनजर घाटी में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने लगभग पांच हजार लोगों को हिरासत में लिया था।

जिन 26 लोगों को पीएसए के तहत मुक्त करने का फैसला लिया गया है, इनमें से कई जम्मू कश्मीर से बाहर अन्य राज्यों की जेलों में बंद हैं। पीएसए के तहत बंदी बनाए गए लोगों के मामलों की समीक्षा के लिए गठित समिति की सिफारिशों के आधार पर ही इन लोगों की रिहाई का फैसला हुआ है। इन लोगों को शनिवार की सुबह आवश्यक कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए रिहा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पीएसए से मुक्त होने वाले इन 26 लोगों में से कई विभिन्न राजनीतिक दलों से संबंध रखते हैं। इनके अलावा कुछ पर वनों की अवैध कटाई में लिप्त होने का भी आरोप था।

जिन 26 लोगों को पीएसए से मुक्त किया गया है, उनमें सिर्फ एक नजीर अहमद रोंगा ही श्रीनगर के रहने वाले हैं। उत्तरी कश्मीर में जिला बारामुला के रहने वाले 11 लोगों अब्दुल सलाम राथर, तनवीर अहमद बट, मोहम्मद उमर डार, मुदस्सर अहमद तांत्रे, मोहम्मद इमरान डार, मुजफ्फर अहमद डार, शब्बीर अहमद लोन, फैयाज अहमद नायकू, शहनवाज अहमद डार और जहूर अहमद मीर शामिल हैं। दक्षिण कश्मीर में जिला पुलवामा के सात लोगों रौफ अहमद डार, रमीज अहमद हज्जाम, शौकत अहमद शाह, शब्बीर अहमद वानी, उमर गुल, आदिल अहमद लोन और रफीक अहमद बट को पीएसए से रिहाई मिली है।

दक्षिण कश्मीर में ही अनंतनाग जिले के मोहम्मद आरिफ लोन, इश्फाक अहमद गनई, मुदस्सर मकबूल तेली समेत तीन लोगों को और जिला कुलगाम के शब्बीर अहमद बट, नवाज अहमद हारु और सददाम हुसैन हारु समेत तीन लोगों पर लगा पीएसए हटाया गया है। जिला शोपियां के जावेद अहमद कलास को भी पीएसए से रिहा करने का फैसला लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.