Move to Jagran APP

पाकिस्तान ने रची सांप्रदायिक हिंसा व उन्माद पैदा करने की साजिश, अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों, हाइवे पर विशेष चौकियां स्थापित की

हीरानगर आरएसपुरा और अखनूर में सक्रिय रहे कई पुराने तस्करों और गाइडों की गतिविधियों की भी निगरानी की जा रही है

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 08:19 AM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 08:19 AM (IST)
पाकिस्तान ने रची सांप्रदायिक हिंसा व उन्माद पैदा करने की साजिश, अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों, हाइवे पर विशेष चौकियां स्थापित की
पाकिस्तान ने रची सांप्रदायिक हिंसा व उन्माद पैदा करने की साजिश, अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों, हाइवे पर विशेष चौकियां स्थापित की

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू संभाग में पाकिस्तानी सेना किसी बड़ी वारदात को अंजाम देकर सांप्रदायिक हिंसा व उन्माद पैदा करने की साजिश रच रही है। इसको लेकर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां पूरी सतर्कता बरत रही हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में चौकसी बढ़ाने के साथ श्रीनगर-जम्मू हाईवे और मुगल रोड-पुंछ-जम्मू मार्ग पर शरारती तत्वों की निगरानी के लिए विशेष चौकियां स्थापित की गई हैं। खुफिया तंत्र की ओर से जारी अलर्ट के आधार पर जम्मू और उससे सटे सटे इलाकों में विशेष चौकसी बरती जा रही है।

loksabha election banner

हाईवे से गुजरने वाले वाहनों की औचक तलाशी

आतंकियों का कोई दस्ता कश्मीर से जम्मू में दाखिल न हो, इसके लिए श्रीनगर-जम्मू हाईवे से गुजरने वाले वाहनों विशेषकर टैक्सियों और ट्रकों की औचक तलाशी ली जा रही है। हाईवे पर रामबन-बनिहाल-जवाहर सुरंग सेक्शन पर कई ढाबों की बीते दो दिनों के दौरान जांच पड़ताल हुई है। मुगल रोड के रास्ते राजौरी और पुंछ की तरफ आने वाले वाहनों की भी जांच पड़ताल की जा रही है। मुगल रोड पर छह जगहों पर सेना और पुलिस ने आतंकियों के छिपे होने की आशंका पर तलाशी अभियान चलाया है।

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तलाशी अभियान

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार तलाशी अभियान चलाए जा रहे हैं। स्थानीय लोगों से कहा गया है कि वह किसी भी संदिग्ध व्यक्तिको अपने इलाके में देखते ही निकटवर्ती पुलिस या सुरक्षा चौकी को सूचित करें। हीरानगर, आरएसपुरा और अखनूर में सक्रिय रहे कई पुराने तस्करों और गाइडों की गतिविधियों की भी निगरानी की जा रही है। जम्मू के बाहरी क्षेत्रों में भी शरारती तत्वों पर नजर रखी जा रही है। सभी होटलों की तलाशी ली जा रही है।

पुंछ, सांबा, हीरानगर, बड़ी ब्राह्मणा के अलावा दो सैन्य प्रतिष्ठान निशाने पर

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ जम्मू संभाग में जिला पुंछ, सांबा, हीरानगर और बड़ी ब्राह्मणा के अलावा जम्मू के निकट दो सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की फिराक में है। आइएसआइ और गुलाम कश्मीर में बैठे अजहर मसूद जम्मू कश्मीर में सक्रिय अपने कैडर को कुछ खास धर्मस्थलों को निशाना बनाने के अलावा एक वर्ग विशेष के लोगों की हत्या के लिए उकसा रहे हैं। इस आशय के कई रेडियो संदेश बीते एक सप्ताह के दौरान पकड़े गए हैं। पाकिस्तानी सेना की इस साजिश का खुलासा गत 21 अगस्त को गुलमर्ग सब सेक्टर में पकड़े गए दो पाकिस्तानी आतंकियों ने भी पूछताछ में किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.