Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 10वीं, 11वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की

मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते सीबीएसई समेत देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने के निर्देश दिए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 12:06 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 12:06 PM (IST)
जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने  10वीं, 11वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की
जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 10वीं, 11वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने जम्मू संभाग के समर जोन में 19 मार्च से 31 मार्च के बीच होने वाली 10वीं, 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। बुधवार रात बोर्ड की चेयरपर्सन वीना पंडिता ने आदेश जारी करते हुए कहा कि नई तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी।

loksabha election banner

जम्मू संभाग में 10वीं, 11वीं और 12वीं की परीक्षा में एक लाख से ज्यादा विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। दसवीं का बुधवार को अंतिम पेपर था और अब केवल प्रेक्टिकल ही बचे थे। वहीं, 11वीं के 20 मार्च से पेपर शुरू होने थे। बारहवीं के 27 फरवरी से 26 मार्च तक पेपर होने थे। अब बोर्ड के आदेश के बाद बचे सभी पेपर स्थगित हो गए हैं।

सीबीएसई व जेईई मेंस के पेपर भी स्थगित

मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते सीबीएसई समेत देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, मंत्रलय की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आइआइटी समेत इंजीनियरिंग कालेजों की संयुक्त प्रवेश परीक्षाएं (जेईई मेंस) भी अगली घोषणा तक के लिए स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षाएं पांच अप्रैल से 11 अप्रैल तक होनी थीं। हालांकि, आइसीएसई बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि उसकी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई हैं। वह तय कार्यक्रम के अनुरूप ही होंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रलय के सचिव अमित खरे ने बुधवार को एक आधिकारिक बयान के जरिये बताया कि अकादमिक कैलेंडर और परीक्षा का कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण होता है। लेकिन उतनी ही जरूरी सुरक्षा भी है।

लिहाजा, विभिन्न परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्र-छात्रओं, शिक्षकों और अभिभावकों की सुरक्षा के लिए सभी परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) समेत जारी सभी परीक्षाओं को आगामी 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि भारत और विदेश में चल रही सभी सीबीएसई परीक्षाओं को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। दूसरी ओर, आइसीएसई बोर्ड के प्रमुख कार्यकारी और सचिव गैरी अथरून ने कहा कि बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी।

छात्रों के लिए टीवी पर कक्षाएं

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करते बताया कि मंत्रलय स्कूली छात्रओं के लिए ई-क्लासेज शुरू करेगा। स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल पर स्कूल से दूर घरों में रह रहे बच्चों को टीवी कार्यक्रमों के जरिए पढ़ाई कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.