Move to Jagran APP

Kashmir: पुलवामा में छह तहसीलदार निलंबित, रिकार्ड में कई खामियां

इसी तरह अवंतीपोरा खि्रयू नागेंद्र और कांडीजल के पटवारियों के खलाफ विभागीय जांच के निर्देश दिए। कइयों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किए गए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 11:36 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 11:36 AM (IST)
Kashmir: पुलवामा में छह तहसीलदार निलंबित, रिकार्ड में कई खामियां
Kashmir: पुलवामा में छह तहसीलदार निलंबित, रिकार्ड में कई खामियां

जम्मू, राज्य ब्यूरो: डिप्टी कमिश्नर पुलवामा डा. राघव लंगर ने पूरे जिले में पटवार हल्कों का निरीक्षण किया।इसमें जब उन्होंने पटवारियों के रिकार्ड का निरीक्षण किया तो इसमें कई खामियां निकली। सरकार के भूमि राजस्व अधिनियमकी धज्जियां उड़ाइ्र गई थी। इसमें यह पाया गया कि कई पटवारियों ने फसलों के बाद अपने हल्कों में साल 2015-16 के बाद गिरणावरी ही नहीं की थी।

loksabha election banner

जांच में पाया गया कि वित्तिय आयुक्त राजस्व ओर डिप्टी कमिश्नर के निर्देशों के बावजूद राज्य भूमि ओर कचहरी भूमि में गलत दाखिलों को हटाया नहीं गया था। इसी तरह कुछ मामलों में तहसीलदारों ने जमाबंदी तो की थी लेकिन जमीनी स्तर पर यह जमाबंदी अभी नहीं की गइ्र हैं। कुछ जगहों पर अधुरी जमाबंदी की गइ्र हे। रोजनामचा में भी कई खामियां पाई गईं। ।

जांच रजिस्टर , नकलात रजिस्टर और ग्रामीण चौकीदारा रजिस्टर में भी कमियां थी। वर्षों से यह रजिस्टर पूरे ही नहीं किए गए। पटवारियों के बस्तों में कई अहम प्रमाणपत्र भी गायब थे। कुछ जमाबंदी में छेड़छाड़ की गई है। इसमें वरिष्ठ अधिकारियों ने अटेस्ट भी नहीं किया है। म्यूटेशन को भी अधिकारियों ने अटैस्ट नहीं कया है। डिप्टी कमिश्नर ने सभी तहसीलदारों को सख्ती के साथ निर्देश दिए कि वह अपने रिकार्ड और कार्यालयों को सही करें। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई गलतीह मिली तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान रिकार्ड में कमियां पाए जाने पर डिप्टी कमिश्नर ने हल्का त्राल-ए-पाई, नूरपोरा और काकापोरा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इसी तरह अवंतीपोरा, खि्रयू, नागेंद्र और कांडीजल के पटवारियों के खलाफ विभागीय जांच के निर्देश दिए। कइयों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किए गए। डिप्टी कमिश्नर ने सभी तहसीलदारों को नियमों के अनुरूप रिकार्ड दुरुस्त करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने गिरदावरी और जमाबंदी को भी समय पर अपडेट करने को कहा। किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.