सांबा, संवाद सहयोगी। कठुआ के छन्न खत्रियां के कोरोना संक्रमित व्यक्ति को लिफ्ट देने वाला ट्रक सांबा में जिस फैक्टरी में आया था, उसे सील कर दिया है। एहितयात के तौर पर फैक्टरी से 14 लोगों को घगवाल अस्पताल ले जाया गया है। गौरतलब है कि मंगलवार को कठुआ जिला के गांव छन्न खत्रियां के एक व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण पाए गए थे। जब उससे उसकी ट्रेवल हिस्ट्री पूछी गई तो पता चला कि वह मुंबई से आया था और ट्रक में लिफ्ट लेकर अपने घर पहुंचा था। 17 अप्रैल को वह जिस ट्रक के माध्यम से आया था वह ट्रक सांबा के सिडको इंडस्ट्रियल ग्रोथ सेंटर में एक फैक्टरी में आया हुआ था। बुधवार को पुलिस ने इस फैक्टरी को सील कर दिया। फैक्टरी के लगभग 14 लोगों को कोविड-19 अस्पताल घगवाल में क्वारंटाइन में ले जाया गया। वहीं, फैक्टरी के भीतर जो स्टाफ था उसे अंदर ही रहने दिया और बाहर से कोई भी स्टाफ का सदस्य अब फैक्टरी के भीतर नहीं जा पाएगा।

वहीं, जब इस बाबत सिडको चौकी प्रभारी मीनू शर्मा ने बताया कि जैसे ही उन्हें सूचना मिली तो उन्होंने फैक्टरी को सील कर दिया। 14 लोगों को स्वास्थ्य विभाग की मदद से घगवाल ले जाया गया है। उन्होंने कहा कि फैक्टरी के भीतर व बाहर लगे सीसीटीवी की फुटेज भी देखी जा रही है, ताकि पता चल सके कि वह ट्रक चालक किन किन लोगों के संपर्क में आया है। मीनू शर्मा ने बताया कि फिलहाल ट्रक की तलाश भी कर ली गई है और इस समय ट्रक जयपुर में है। उन्होंने कहा कि जयपुर में वहां के प्रशासन ने ट्रक के चालक के टेस्ट ले लिए हैं और उसकी रिपोर्ट आने पर पता चल पाएगा कि कहीं वह संक्रमण का कैरियर तो नहीं था। गौरतलब है कि सांबा से बड़ी संख्या में लोग दूसरे राज्यों में रोजी-रोटी की तलाश में गए हैं। नौकरियां जाने के बाद वे अपने घर लौट रहे हैं।

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर चार मामले दर्जः नगरोटा पुलिस को सूचना मिली कि जगटी इलाके में किराना की दुकान करने वाला अशोक कुमार देर रात तक अपनी दुकान को खुला रखता है, जबकि शाम पांच बजे तक दुकानें बंद करने का आदेश है। प्रशासन के निर्देश के बावजूद दुकानदार ने अपनी दुकान को खोला हुआ था। मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मियों ने दुकान को खुला हुआ पाया, जिसके बाद दुकान मालिक के विरुद्ध मामले को दर्ज कर लिया गया। वहीं, कानाचक्क पुलिस ने सुआ नंबर एक में नाका लगा कर जिला राजौरी से जम्मू आ रहे दो वाहनों को रोका। वाहनों में सवार लोगों के पास जिला प्रशासन का मूवमेंट पास नहीं था। वे बिना ठोस कारण से जम्मू शहर की ओर आ रहे थे। दोनों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया गया। वहीं, नरवाल पुलिस ने राजीव नगर इलाके में बिना मूवमेंट पास से घूम रहे एक युवक गगन कुमार को पकड़ लिया। उसके विरुद्ध त्रिकुटा नगर थाने में मामले को दर्ज किया गया।

पुलिस अस्पताल में खुले क्वारंटाइन केंद्र का किया दौराः कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस वाइव्ज वेल्फेयर एसोसिएशन (पीडब्ल्यूडब्ल्यूए) द्वारा उठाए गए कदमों की केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की प्रथम महिला सुमिता मुर्मू ने प्रशंसा की। प्रथम महिला सुमिता मुर्मू पीडब्ल्यूडब्ल्यूए द्वारा पुलिस अस्पताल में स्थापित किए गए क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने जानकारी दी कि पुलिस वेल्फेयर सेंटर में जवानों के लिए मास्क और पीपीई कीट का निर्माण किया जा रहा है। इस काम के लिए पुलिस अस्पताल के डाक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ की सहायता भी ली जा रही है। प्रथम महिला ने अस्पताल के डाक्टरों व पैरा मेडिकल स्टाफ से बात की और कोरोना से निपटने के लिए उनके सहाय की प्रशंसा की। पीडब्ल्यूडब्ल्यूए की चेयरपर्सन रूबींद्र कौर ने प्रथम महिला को उनके द्वारा कि जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस दौरान पीडब्ल्यूडब्ल्यूए की सदस्य अर्चना चौधरी, शबनम मीर, आइजीपी हेडक्वार्टर गरीबदास के अलावा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Edited By: Rahul Sharma