जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू-कश्मीर में सोमवार से पेट्रोल दो रुपये और डीजल एक रुपया प्रति लीटर महंगा हो जाएगा। प्रदेश सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले टैक्स में दी गई छूट को वापस ले लिया है, जिसका सीधा असर पहली जून से इनके दाम पर पड़ेगा। कोरोना महामारी से मुकाबला कर रही प्रदेश सरकार का टैक्स बढ़ाने का यह दूसरा कदम है। इससे पहले सरकार ने 18 मई से शराब व बीयर के मूल्य पर 50 फीसद अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी लगाई थी।

वित्त विभाग के आयुक्त डॉ. अरुण कुमार मेहता की ओर से एक आदेश जारी किया गया, जिसमें पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले टैक्स में बदलाव के साथ सरचार्ज लगाने का भी जिक्र किया गया है। आदेश के अनुसार, पेट्रोल पर पांच रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल पर डेढ़ रुपये प्रति लीटर सरचार्ज लगाया गया। इसके अनुसार, सोमवार से पेट्रोल की कीमतों में पांच रुपये व डीजल की कीमतों में डेढ़ रुपये प्रति लीटर की वृद्धि मानी गई, लेकिन वास्तविकता में ऐसा कोई सरचार्ज नहीं लगाया गया था। आदेश में जिस पेट्रोल पर पांच रुपये व डीजल पर डेढ़ रुपये सरचार्ज का जिक्र किया गया, वो सेस था, जिसे आदेश में गलती से सरचार्ज लिखा गया। यह सेस पेट्रोल व डीजल पर पहले से ही लागू था। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सिर्फ छूट वापस लेने का ही प्रभाव पड़ेगा।

जम्मू-कश्मीर में पेट्रोल पर पहले 24 फीसद टैक्स लगता था। सरकार ने इसमें ढाई रुपये प्रति लीटर की छूट दे रखी थी, शुक्रवार को सरकार ने छूट कम करके 50 पैसे प्रति लीटर कर दी। इसी तरह पहले डीजल पर 16 फीसद टैक्स था और 50 पैसे प्रति लीटर की छूट दी जाती थी। डीजल पर एक रुपये सेस लगता था। सरकार ने अब 50 पैसे की छूट को खत्म कर दिया और सेस को 50 पैसे बढ़ाकर एक रुपये से डेढ़ रुपये कर दिया। ऐसे में डीजल की कीमत पर एक रुपये प्रति लीटर की वृद्धि होगी।

आदेश को लेकर हुई इस चूक पर दैनिक जागरण ने वित्तीय आयुक्त डॉ. अरूण कुमार मेहता से संपर्क करना चाहा, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। वहीं जम्मू-कश्मीर स्टेट टेक्सेस विभाग के आयुक्त आरके भट्ट ने वित्तीय विभाग की ओर से जारी आदेश में हुई भूल को क्लेर्किल गलती करार देते हुए कहा कि सेस पहले ही लगता था। इसे सरचार्ज लिखा गया। सरकार ने सिर्फ टैक्स में दी गई छूट को वापस लिया है। इससे सोमवार से पेट्रोल की कीमत दो रुपये जबकि डीजल की कीमत एक रुपये प्रति लीटर बढ़ेगी। 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस