जम्मू, नवीन नवाज। जन सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत अपने घर में कैद जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डा फारूक अब्दुल्ला को प्रशासन ने मोबाइल फोन की सुविधा प्रदान कर दी है। वह इसके माध्यम से परिजनों के संपर्क में भी हैं। साथ ही उन्हें हिदायत दी गई है कि वह सुविधा का इस्तेमाल सियासत या समर्थकों संग चर्चा के लिए नहीं करेंगे। हिरासत के बाद से पहली बार दैनिक जागरण प्रतिनिधि ने उनसे फोन पर बात की।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के पेश होने से पूर्व प्रशासन ने एहतियात के तौर पर तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों डा फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत प्रमुख नेताओं व कार्यकर्ताओं को एहतियातन हिरासत में ले लिया था। डा. फारूक अब्दुल्ला पर सितंबर माह में पीएसए लगा दिया गया था।

उनको श्रीनगर में गुपकार मार्ग पर उनके आवास पर ही रखा गया है। नेशनल कांफ्रेंस के नेताओं को 6 अक्टूबर को डा. फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात की अनुमति दी गई थी।

बोले- कुशल से हूं, खुदा सबकी खैर करेगा, सियासी टिप्पणी से इन्कार

दैनिक जागरण के साथ बातचीत में डा फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि मैं बिल्कुल ठीक हूं। यहां यह बता दें कि वयोवृद्ध नेता हृदयरोगी हैं और उनकी किडनी का भी प्रत्यारोपण हुआ है। उन्होंने जम्मू के हालात और मौसम के बारे में पूछा। कहा कि यहां श्रीनगर में भी बहुत ठंड हो गई है। खुदा सभी को सलामत रखे। सियासी बातचीत से इन्कार करते हुए उन्होंने कहा कि मैं ऐसी बात नहीं कर सकता। मैं कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दूंगा। जो खुदा की मर्जी होगी, वही होगा।'

उमर व महबूबा को लैंडलाइन के इस्तेमाल की इजाजत

इस बीच, सूत्रों के अनुसार उनके पुत्र पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमाक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को भी लैंडलाइन फोन के सीमित इस्तेमाल की इजाजत दी गई है। हालांकि अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है। एमएलए हॉस्टल श्रीनगर में एहतियातन हिरासत में रखे गए विभिन्न राजनीतिक दलों के 33 नेताओं को भी सीमित आधार पर मोबाइल के इस्तेमाल की इजाजत दी गई है। उमर हरि निवास श्रीनगर में रखे गए हैं जबकि महबूबा को ट्रांसपोर्ट लेन में एक सरकारी अतिथिगृह में हिरासत में रखा गया है। इसके अलावा एमएलए हॉस्टल श्रीनगर में बंद पीपुल्स कांफ्रेंस के चेयरमैन सज्जाद गनी लोन, पीडीपी के वरिष्ठ नेता नईम अख्तर, पूर्व नौकरशाह डा शाह फैसल समेत सभी नेताओं को सीमित आधार पर फोन की सुविधा के साथी मनोरंजन के लिए टीवी भी उपलब्ध कराया है।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस