Move to Jagran APP

Jammu: एफएसएल में रिटायर्ड साइंटिस्टों को दोबार नाैकरी पर लगाया, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

बालिस्टिक एक्सपर्ट मुश्ताक अहमद खान तो करीब 30 साल पहले अनुपस्थित रहने के कारण नौकरी से हटा दिए गए थे। तब से लेकर अब तक पुराने हथियार और गोलाबारूद बदल गए हैं। बदलते परिपेक्ष्य को देखते हुए खान ने ज्वांइन करने से इंकार कर दिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 11:27 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 11:27 AM (IST)
Jammu: एफएसएल में रिटायर्ड साइंटिस्टों को दोबार नाैकरी पर लगाया, गृह विभाग ने जारी किया आदेश
जम्मू में स्थित फारेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) कार्यालय का फाइल फोटो।

जम्मू, जागरण संवाददाता: फारेंसिक सांइस लेबोरेटरी एफएसएल बेशक अब पुलिस विभाग के अधीन न रहकर गृह विभाग के अंडर आ गया है। लेकिन जम्मू और श्रीनगर एफएसएल अभी भी साइंटिस्टों की कमी से जूझ रही हैं।ऐसे में जम्मू एफएसएल को फिंगर प्रिंट्स, विस्रा और डीएनए के सैंपल संदिग्ध मामलों की जांच के लिए सैंपल श्रीनगर स्थित एफएसएल में भेजने पड़ रहे है। डीएनए की जांच केवल श्रीनगर एफएसएल में ही संभव है।

loksabha election banner

साइंटिस्टों की कमी को दूर करने के लिए गृह विभाग ने रिटायर्ड साइंटिस्टों को दोबारा कांट्रेक्ट पर नौकरी में शामिल करने के आदेश जारी किए है। इनमें 4 रिटायर्ड अस्सिटेंट साइंटिस्ट और एक रिटायर्ड लेबोरेटरी अस्सिटेंट शामिल हैं।गृह विभाग के प्रमुख सचिव शालीन काबरा के आदेश में इन सांइनटिस्टों को 42 हजार एक मुश्त वेतन पर 6 माह के लिए रख गया है।जिन सांइनटिस्टों को एफएसएल में दोबारा रखा गया है उनमें रोहित कौल को टोक्सीकालॉजी, हमीद उल्लाह शेख सीएडंटी में, मुश्ताक ए खान को बॉलिस्टिक संकाय में मंजूर अहमद भट्ट को सीएडंटी संकाय में रखा गया है। बालिस्टिक एक्सपर्ट मुश्ताक अहमद खान तो करीब 30 साल पहले अनुपस्थित रहने के कारण नौकरी से हटा दिए गए थे। तब से लेकर अब तक पुराने हथियार और गोलाबारूद बदल गए हैं। बदलते परिपेक्ष्य को देखते हुए खान ने ज्वांइन करने से इंकार कर दिया है।

बाकी 4 में 3 साइंटिस्टों श्रीनगर एफएसएल में लगाया गया है। जबकि रोहित कौल की सेवाएं जम्मू एफएसएल में ली गई हैं। इस संबध में एफएसएल की डायरेक्टर शुब्रा शर्मा का कहना है कि एफएसएल हाल ही में गृह विभाग के अधीन आई है।जब तक नए पद भरे जाएंगे तब तक रिटायर्ड साइंटिस्टों की सेवाए ली गई है।सांइटिस्टों की कमी को शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। हमारी कोशिश हाेती है कि सभी सैंपलों की रिपोर्ट शीघ्र तैयार हो जाए। उन्होंने स्वीकार किया कि डीएनए का वर्क लोड बड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.