जम्मू, जागरण संवाददाता। फेंसिंग में जम्मू के खिलाडिय़ों का दबदबा कायम है। कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन कर चुके जम्मू के पांच खिलाडिय़ों ने नेपोली (इटली) में होने वाले वल्र्ड यूनिवर्सिटी गेम्स-2019 के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

तीन से 14 जुलाई तक होने वाली इस प्रतियोगिता में चुने गए जम्मू के तलवारबजों में जावेद अहमद, मोहम्मद तारिक, तारिक हुसैन, वंश महाजन और राजन पराशर शामिल हैं। इनका चयन ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी के प्रदर्शन के आधार पर हुआ है। कुल नौ तलवारबाजों का चयन हुआ है, जिनमें से पांच खिलाड़ी जम्मू से हैं। ये खिलाड़ी एमए स्टेडियम के वरिष्ठ कोच छोटूलाल शर्मा, रचना जम्वाल से प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। राजन पराशर जिला ऊधमपुर के रहने वाले हैं और वह अजय से प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। कोच छोटूलाल ने कहा कि पांचों खिलाड़ी बेहद मेहनती हैं, वह कहीं से भी खेलें, देश का नाम रोशन होना चाहिए। जम्मू के खिलाडिय़ों के शानदार प्रदर्शन पर जेएंडके एमेच्योर फेंसिंग एसोसिएशन ने भी बधाई दी। इनसे पहले जम्मू के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी उज्ज्वल गुप्ता वल्र्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में वर्ष 2007 से 2011 तक 11 पदक जीत चुके हैं, जिसमें सात एकल स्वर्ण पदक शामिल हैं।

खिलाडिय़ों का छलका दर्द, जम्मू में नहीं मिलती सुविधाएं

चयनित पांचों खिलाड़ी जम्मू से हैं, लेकिन सुविधाओं के अभाव के चलते इन्होंने जम्मू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बजाय गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर से पढ़ाई करने का निर्णय लिया। सभी खिलाडिय़ों ने कहा कि उन्हें गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय व अंतररराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों की तरह सुविधाएं मिलती हैं। गुरु नानक देव विवि में उन्हें हर साल खेलने के लिए किट, स्कालरशिप, डाइट सहित अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। अगर जम्मू यूनिवर्सिटी में भी ऐसी सुविधाएं होती तो उन्हें राज्य से बाहर जाने की क्या जरूरत थी।

यह सही है कि जम्मू के कई खिलाड़ी देश के अन्य विश्वविद्यालयों की तरफ से खेल रहे हैं। हम भी खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं देंगे। इसको लेकर एक प्रस्ताव भी बनाया गया है। 

-डॉ. दाउद इकबाल बाबा,

डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन,

जम्मू विश्वविद्यालय 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस