Move to Jagran APP

Umraan Malik : सुपरफास्‍ट जम्‍मू एक्‍सप्रेस : पिता बेचते हैं सब्‍जी, उमरान आइपीएल में भर रहा रफ्तार

उमरान के प्रदर्शन को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है जम्मू एक्सप्रेस तेजी से टीम इंडिया की ओर बढ़ रही है और अगर चयनकर्ताओं की नजर में आ गए तो वो दिन दूर नहीं जब उमरान अपनी आग उगलती गेंदों से बड़े बड़े दिग्गज खिलाड़ियों की विकेटें गिराते दिखेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 05:15 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 12:05 AM (IST)
Umraan Malik : सुपरफास्‍ट जम्‍मू एक्‍सप्रेस : पिता बेचते हैं सब्‍जी, उमरान आइपीएल में भर रहा रफ्तार
मलिक ने बैंगलोर के खिलाफ 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी

जम्मू, अशोक शर्मा : जम्‍मू एक्‍सप्रेस के नाम से चर्चित उमरान मलिक आइपीएल की नई सनसनी बन चुके हैं। हर मैच के साथ उनकी रफ्तार बढ़ती जा रही है। रायल चैलेंजर बेंगलूर के खिलाफ 152:95 किलोमीटर प्रति घंटा की स्‍पीड से गेंद फेंक वह न केवल देश के सबसे तेज गेंदबाज बनकर उभरे हैं बल्कि देश के लिए तेज गेंदबाजी की नई उम्‍मीद के तौर पर निखरकर सामने आए हैं। यही वजह है दुनियाभर के दिग्‍गज क्रिकेटर उमरान का हौसला बढ़ा रहे हैं।

loksabha election banner

जम्‍मू के साधारण परिवार में पैदा हुए उमरान के लिए बचपन से ही देश के लिए खेलने का जूनून रहा है और उनकी रफ्तार से परिवार को उम्‍मीद है कि जल्‍द उसका सपना सच होगा। उमरान के पिता सब्‍जी बेचते हैं और अभी तक उससे ही परिवार का गुजर-बसर चल रहा था। नेट गेंदबाज के तौर पर सनराइजर्स हैदराबाद में शामिल हुए उमरान अब टीम की उम्‍मीद बन गए हैं।

उमरान ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल में पदार्पण किया और अपने पहले ही मैच से उसने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया। उसने 152 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक रफ्तार से गेंद फेंक अपने सुनहरे भविष्‍य की नींव रख दी। उनकी तेजी किसी भी बल्लेबाज को छकाने के लिए काफी है। अब एक बार फिर उन्होंने अपनी रफ्तार से तूफान मचा दिया है। मलिक ने बुधवार को रायल चैलेंजर्स बंगलूर के खिलाफ मलिक ने लगभग 153 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी और इसी के साथ वह सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इससे पूर्व यह रिकार्ड मुनाफ पटेल के नाम था। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी इस गेंदबाज की काफी तारीफ की है।

वह आइपीएल के इस सीजन में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इससे पूर्व यह रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स के लॉकी फर्ग्यूसन के नाम था। फर्ग्यूसन ने 152.75 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंकी थी लेकिन मलिक ने उनके इस रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। मलिक डेब्यू मैच में भी एक रिकॉर्ड अपने नाम कर ले गए थे। उन्होंने अपने पहले आइपीएल मैच में 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ज्यादा की गेंद फेंकी थी।

उमरान में है काफी प्रतिभा :

जम्मू के वरिष्ठ क्रिकेटर अश्विनी गुप्ता ने कहा कि उमरान मलिक काफी अच्छा खिलाड़ी है। अंडर-19, अंडर-23 में खेल चुका है। इसके अलावा मुश्ताक अली ट्राफी और विजय हजारे क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग ले चुका है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की तरफ टी-20 और वन डे मैच खेल चुका है। अश्वनी ने बताया कि जम्मू से युद्ववीर सिंह चाढ़क और रसिल सलाम मुंबई इंडिया के लिए खेल रहे हैं। उमरान इस वर्ष नेट बालर था। नेट में ही उसने ऐसा प्रभावित किया कि सन राइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने का मौका मिला।

खुशी से छलक पड़ती हैं मां की आंखे :

उमरान मलिक की मां सीमा मलिक को उसके हर मैच का बेसब्री से इंतजार होता है। जब भी उमरान टेलीविजन पर दिखता है या कोई उसकी तारीफ करता है तो उसकी मां की आंखें खुशी से छलक पड़ती हैं। मां सीमा मलिक ने बताया कि उमरान अभी तीन-चार वर्ष की आयु से ही क्रिकेट का दीवाना है। स्कूल से आते ही सबसे पहले क्रिकेट खेलने के लिए कहता था। जब तक घंटा आधा घंटा खेल नहीं लेता था। रोटी भी नहीं खाता था। जैसे-जैसे बड़ा होता गया। इसका क्रिकेट प्रेम बढ़ता ही गया। इसके पिता जी ने जब इसका शौक और प्रतिभा देखी तो इसे स्टेडियम भेजना शुरू कर दिया। वहां भी इसने काफी अच्छा किया। मां खुश होते बताती हैं कि उमरान बल्लेबाजी भी अच्छी करता है। लोकल क्रिकेट में शतक भी लगाए हुए हैं। खुशी में उमरान की मां एक ही बात कहती है। इसकी खुशी पूरे जम्मू को है। हर कोई खुश है। मैं भी बहुत खुश हूं लेकिन अपने देश के लिए जिस दिन सबसे तेज गेंदबाजी करेगा वह दिन मेरा हर सपना पूरा हो जाएगा। बचपन से ही जब यह खेलता था तो यही दुआ निकलती थी कि कभी देश के खेले तो मजा आ जाए।

बहन बोली, उम्‍मीद है व‍ह देश के लिए खेलेगा :

उमरान की बहन शहनाज मलिक ने बताया कि वह शुरू से ही क्रिकेट का दीवाना था। अंडर-19 जब इसका चयन हुआ उम्मीद हुई की अब आगे के रास्ते बनते जाएंगे।पिछले वर्ष सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में चार ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट लिए तो उम्मीदें और बढ़ी। इस बार आइपीएल आक्शन में था लेकिन सोलड नहीं हुआ। नेट बालर के तौर भी जब चयन हुआ तो अच्छा लगा कि चलो आगे और सीखेन का मौका मिलेगा। नेट पर हैदराबाद के कप्तान रहे डेविड वार्नर कि जब इस पर नजर पड़ी तो लाभ हुआ। वहीं नटराजन जब नहीं खेल सका तो उसकी जगह उमरान को मौका मिला। अब उनके कप्तान केन विल्यमसन ने भी उनकी तारीफ की है। शहनाज ने बताया कि कल उससे फोन पर बात हुई तो बहुत खुश है। आगे इससे भी बेहतर करना चाहता है। जिस तरह लोगाें का प्यार मिल रहा है तो उम्मीद है कि दुआओं का असर होगा और एक दिन जरूर भारत की टीम में खेलेगा। अब उसी दिन का इंतजार है जब उमरान भारतीय टीम के लिए खेले।

घर लौटेगा तो मां खिलाएगी खीर :

आइपीएल 2021 में सबसे तेज गेंदबाजी करने वाले उमरान मलिक को मां के हाथ की बनी खीर बहुत पसंद है। इसके अलावा मीट की सीखें खाना अच्छा लगता है। मां सीमा मलिक ने कहा कि उमरान जिस दिन घर आएगा उस दिन उसके लिए खीर जरूर बनाऊंगी। यह पूछे जाने पर कि उमरान ऐसा क्या खाता रहा कि इतनी तेज गेंदबाजी कर लेता है। तो उन्होंने हंसते हुए कहा, लोगों की दुआएं। फिर कहती हैं कि उसके पापा का फल सब्जी का काम है। इस लिए फल की भी कभी कोई कमी नहीं रही।

उभरते खिलाड़ियों की हर मदद करेगी जेकेसीए : मिथुन मन्हास

उमरान मलिक के प्रदर्शन से प्रसन्न जेकेसीए सब कमेटी के सदस्य दिल्ली, जम्मू-कश्मीर की टीम के कप्तान रहे मिथुन मन्हास ने कहा कि युवा गेंदबाज है। अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। आज ही उनकी टीम में मेंटर बीबी लक्ष्मण से बात हुई है ताे उन्होंने भी अब्दुल समद और उमरान मलिक की काफी सराहना की। हमने उन्हें अश्वसत किया है कि इन खिलाड़ियों को जेकेसीए हर सुविधा देगी। इनकी प्रतिभा को निखारने में कोई कसर नहीं छाेड़ी जाएगी। अधिक से अधिक क्रिकेट खेलने का मौका दिया जाएगा। हम तो चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर क्रिकेट लीग शुरू करें ताकि खिलाड़ियों को अधिक से अधिक मौके मिलें।

उमरान को एक्सपोजर का बहुत लाभ होगा: रवि शर्मा

पूर्व रणजी ट्राफी क्रिकेटर एवं कोच रवि शर्मा ने कहा कि उमरान की स्पीड अच्छी है। उसे इस गति को बनाए रखना होगा। इस आइपीएल में उसे जो एक्सपोजर मिला है। उसका काफी लाभ होगा। मेहनती लड़का है। अगर इसी लगन से खेलता रहा तो जम्मू से जरूर यह लड़का भारतीय टीम में स्थान बना पाएगा। नेट गेंदबाज से अगर वह मुख्य गेंदबाज बना है तो जरूर आगे भी अच्छा ही करेंगा। वहीं जेकेसीए के पदाधिकारी भी काफी प्रोत्साहित करने वाले हैं। उसका भी उमरान को लाभ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.