Move to Jagran APP

निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान आज

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण म

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 02:36 AM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 02:36 AM (IST)
निकाय चुनाव के पहले  चरण का मतदान आज
निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान आज

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण में सात जिलों की 422 वार्डों में 1204 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाएंगे। चार चरणों में होने वाले चुनाव में 2990 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि 244 उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं।

loksabha election banner

रविवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने श्रीनगर में उच्च स्तरीय बैठक में चुनावी तैयारियां का जायजा लिया। चुनाव को निष्पक्ष बनाने के लिए किए प्रबंधों, सुरक्षा तैयारियों पर भी चर्चा की। राज्य में चुनाव पर कड़ी नजर रखने के लिए 22 जिलों में 23 कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। शाम को सभी मतदान केंद्रों में सुरक्षा कर्मियों और पो¨लग स्टाफ के सदस्यों ने डेरा डाल दिया। सोमवार सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा।

जम्मू शहर के 75 वार्डों में 447 उम्मीदवारों का फैसला करीब चार लाख मतदाता करेंगे। श्रीनगर नगर निगम के वार्ड नंबर 16, 17 और 74 में आठ उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। इसके अलावा जिन म्युनिसिपल कमेटियों के लिए सोमवार को मतदान होना है, उनमें जम्मू संभाग की बिश्नाह, अरनिया, आरएसपुरा, घो मन्हासां, अखनूर, ज्यौड़ियां, खौड़, राजौरी, थन्नामंडी, सुंदरबनी, पुंछ व कालाकोट और कश्मीर संभाग की कुपवाड़ा, हंदबाड़ा, बांडीपोरा, बड़गाम, चाडूरा, देवसर, अच्छाबल, कोकरनाग, कांजीगुंड, कारगिल, लेह व बारामूला शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर में चार चरणों में 16 लाख 97 हजार 291 मतदाता वोट डालने के योग्य हैं। पहले चरण में आठ अक्टूबर, दूसरे चरण में 10, तीसरे चरण में 13 व चौथे व अंतिम चरण में मतदान 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी। कुल मिलाकर राज्य में चार चरणों में दो नगर निगमों के साथ म्युनिसिपल कमेटियों व म्युनिसिपल काउंसिलों के 1145 वार्डों में वोट पड़ेंगे। इन वार्डों में 90 वार्ड अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं तो 38 वार्ड अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए 31 व अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए 13 वार्ड आरक्षित हैं। ओपन वर्ग में महिलाओं के लिए राज्य में 322 वार्ड आरक्षित किए गए हैं।

--------------

सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए

आतंकवादियों की धमकियों के चलते कश्मीर में मतदान की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हैं। राज्य में करीब चालीस हजार सुरक्षाकर्मियों को चुनाव की सुरक्षा सुनिश्चित करने का जिम्मा सौंपा गया है। जम्मू कश्मीर पुलिस ने भी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। राज्य को विशेष दर्जा देने वाले 35 के समर्थन में चुनाव का बहिष्कार करने वाली पीडीपी व नेशनल कांफ्रेंस चुनाव का बहिष्कार कर रही है। श्रीनगर नगर निगम के 74 वार्डों में सबसे अधिक 6,63,775 मतदाता हैं। उसके बाद 75 वार्डों वाले जम्मू नगर निगम में 4,00,301 मतदाता हैं।

------------- 190 मतदान केंद्र अति संवेदनशील

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की धमकियों के चलते पहले चरण में 190 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं। पहले चरण में 820 मतदान केंद्रों में वोट डाले जाएंगे। इसमें राज्य के पांच लाख 86 हजार 64 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

आतंकवादियों की धमकियों के चलते कश्मीर में मतदान के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। राज्य में करीब 40 हजार सुरक्षाकर्मियों को चुनाव की सुरक्षा सुनिश्चित करने का जिम्मा सौंपा गया है। पीडीपी व नेशनल कांफ्रेंस ने चुनाव का बहिष्कार किया है।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.