Move to Jagran APP

जम्मू की बेटी नेहा कलशी ने मुश्किलों से जूझ सच किए सपने, मायानगरी में बनाई पहचान

2015-18 के बीच उसने पहले अमृतसर में जाने-माने फैशन ब्रांड टॉमी हिल फिगर और फिर देहरादून में पार्कोस कंपनी में स्टोर मैनेजर की नौकरी की।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 06:03 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 06:03 PM (IST)
जम्मू की बेटी नेहा कलशी ने मुश्किलों से जूझ सच किए सपने, मायानगरी में बनाई पहचान
जम्मू की बेटी नेहा कलशी ने मुश्किलों से जूझ सच किए सपने, मायानगरी में बनाई पहचान

जम्मू, देवेंद्र प्रताप। जम्मू जैसे छोटे से शहर से निकलकर मायानगरी मुंबई में कलाकारों की भीड़ के बीच अपनी अलग पहचान बना पाना आसान नहीं होता है। जम्मू की नेहा कलशी ऐसी ही एक नवोदित कलाकार है, जिसके रास्ते में अनगिनत मुसीबतें आईं, लेकिन उसने हार नहीं मानी। मायानगरी ने उसके हिस्से में सफलता की खुशियां देने से पहले हर तरह से परीक्षा ली। कुछेक बार तो वह मानसिक अवसाद का भी शिकार हो गई, लेकिन अंतत: उसे वह मिला, जिसका वह बचपन से ही सपने बुनती रही थी। नेहा आज पंजाबी और हिंदी के कई एल्बम में गीत गा चुकी है। उसने कुछ पंजाबी फिल्मों में भी अभिनय किया। दर्शकों ने उसके अभिनय को खूब पसंद भी किया। महिलाओं के बीच चर्चित सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’ और बेपनाह प्यार में अच्छे काम ने उसके लिए अभिनय की दुनिया के दरवाजे खोल दिए। अब तक वह एहसान खान, जगजीत संधु, करण ग्रोवर जैसे कई अभिनेताओं के साथ काम कर चुकी है। आज उसे जो सफलता मिल रही है, उसके लिए उसे बहुत संघर्ष करना पड़ा।

loksabha election banner

मां-बहन ने नहीं होने दी पिता की कमी : नेहा कलशी जब चौथी कक्षा में पढ़ रही थी, तो उसके सिर से पिता का साया उठ गया, पर मां ने उसे पिता की कमी नहीं महसूस होने दी। नेहा ने जम्मू यूनिवर्सिटी से वर्ष 2011 में बीबीए और वर्ष 2013 में एमबीए किया। मां चाहती थी कि अब बेटी का परिवार बस जाए, लेकिन नेहा तो फिल्में देखकर उसकी ऐक्टिंग में ही डूबी रहती। एक दिन नेहा ने मां को बताया कि वह मुंबई जाना चाहती है। समझाने पर भी नेहा जब अडिग रही, तो मां ने कहा कि पहले वह कोई नौकरी करे, फिर अपने सच करे।

नौकरी के साथ भी सपने को सच करने की जिदः नेहा ने एमबीए किया था, इसलिए उसने इसी फील्ड में नौकरी के लिए इंटरव्यू देना शुरू कर दिया। उसे जल्दी ही नौकरी भी मिल गई। 2015-18 के बीच उसने पहले अमृतसर में जाने-माने फैशन ब्रांड टॉमी हिल फिगर और फिर देहरादून में पार्कोस कंपनी में स्टोर मैनेजर की नौकरी की। इसके साथ उसने अपने सपने को सच करने का प्रयास भी जारी रखा। 2017 में पंजाबी के जाने-माने गायक गौरव मान ने अपने नए एलबम ‘तेरा चंडीगढ़’ के लिए नेहा को मौका दिया। 2018 में उसने नौकरी से इस्तीफा देकर ग्लैमॉन के मिस एंड मिसेज इंडिया कांटेस्ट में भाग लिया, जिसमें उसका सेलेक्शन भी हो गया।

मायानगरी ने ली हर तरह की परीक्षाः नेहा जब मुंबई पहुंची तो लोखंडवाला में कमरा लिया। पांच-छह महीने उसे कोई काम नहीं मिला, तो वह डिप्रेशन में चली गई, लेकिन उसकी बहन पूजा ने उसे फिर सहारा दिया। आखिरकार उसे सोनी वारदात की क्राइम स्टोरी ‘पेइंग गेस्ट’ में अभिनेता एहसान खान के साथ काम मिला। अगस्त 2019 में बालाजी टेलीफिल्म्स के सीरियल कसौटी जिंदगी, पार्ट टू में काम मिला। इसमें करण सिंह ग्रोवर ने बजाज का किरदार निभाया है। नेहा ने बजाज की कंपनी के वाइस प्रेसीडेंट की पत्नी की भूमिका निभाई है। सितंबर 2019 में उसने हिन्दी एलबम सुन सजनी में काम किया। सितंबर 2019 में नेहा को ‘बेपनाह प्यार’ में पर्लपुरी के साथ काम किया। अब वह मेहरा फिल्म प्रोडक्शन की 50 एपिसोड की वेब सीरीज में काम कर रही है।

धीरे-धीरे बचपन का ख्वाब बनने लगा हकीकतः गीतों के कुछ एलबम में गाने के बाद नेहा ने ऐक्टिंग सीखने के लिए चंडीगढ़ के संगीता ऐक्टिंग स्टूडियो से ऐक्टिंग कोर्स किया। इसके बाद उसे बिन्नू ढिल्लों के प्रोडक्शन में बनी पंजाबी फिल्म ‘काला शा काला’ में एक्टर शरगुन मेहता के साथ काम किया। यह फिल्म चार सितंबर 2019 को रिलीज हुई। इसके बाद उसे पंजाबी फिल्म ‘1921 उन्नी इक्की’ में अभिनेता जगजीत संधु के साथ नेहा ने नागिन का रोल किया।

स्टोर मैनेजर से बुलेट गर्ल बनने का सफरः 2018 में नेहा ने बुलेट खरीदा। वह अकेले ही रमणीक स्थलों की सैर को निकल जाती। जल्दी ही वह देहरादून में बुलेट गर्ल के नाम से पहचानी जानी लगी। नेहा चाहती थी महिलाएं सामाजिक बंधनों को तोड़कर आगे बढ़ें। देहरादून में पैसिफिक माल ने नेहा के बारे में सुना तो उसे बुलेट के साथ महिला दिवस पर निकाली जानी रैली में बुलाना शुरू कर दिया। नेहा ने बुलेट गर्ल के नाम से फेसबुक पेज बनाया, जिसे आज हजारों लोग पसंद करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.