जम्मू, विकास अबरोल। जम्मू-कश्मीर के प्रतिभाशाली आलराउंडर क्रिकेटर अब्दुल समद चेन्नई में 13 मार्च 2020 से शुरू होने वाले 13वें आइपीएल संस्करण के लिए चुन लिए गए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से चयनित 19 वर्षीय अब्दुल समद को 20 लाख रुपए की बेस प्राइस में खरीदा है। आइपीएल में चयन होने पर समद के परिजनों और जम्मू-कश्मीर में खेल प्रेमियों में खुशी का ठिकाना नहीं है। लोग व रिश्तेदार उनके घरों में मुबारक देने के लिए पहुंच रहे हैं।

अब्दुल समद के पिता मोहम्मद फारूक और मां फरजाना की खुशी का ठिकाना ही न रहा। उन्होंने कहा कि खुदा का शुक्र है कि आज का खुशी का दिन उन्हें देखने को नसीब हुआ। आसपड़ोस के रहने वालों का उनके घर मुबारकबाद देने के लिए आने का तांता लगना शुरू हो गया। उन्होंने बताया कि जिस दिन से समद को आइपीएल के लिए बुलावा आया था, उसी दिन से उन्हें अल्लाह पर पूरा यकीन था कि जल्द ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का उनका सपना साकार होने वाला है।

आज अल्लाह का करम हुआ। अब हमारी यही दिली इच्छा है कि सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से अब्दुल समद मैदान में प्रतिद्वंद्वी टीमों के खिलाफ बल्लेबाजी और गेंदबाजी से अपना जलवा दिखाने में कामयाब रहे। युवा, सेवा एवं खेल विभाग में फिजिकल एजूकेशन मास्टर के पद पर तैनात फारूक मूलत: राजौरी जिला के कालाकोट के रहने वाले हैं और वह स्वयं भी क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी रह चुके हैं। उनका बड़ा बेटा 21 वर्षीय तैयब फारूक भी क्रिकेट का बेहतरीन खिलाड़ी है। समद ने छह वर्ष की आयु में क्रिकेट खेल अपने अब्बू फारूक से ही सीखना शुरू किया और फिर इसके बाद जम्मू-कश्मीर स्टेट स्पोर्ट्स काउंसिल के वरिष्ठ क्रिकेट कोच रणधीर सिंह राजन ने समद का उचित मार्गदर्शन किया और आज 12 वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद अब यह दिन उन्हें देखना नसीब हुआ है। उसके चुने जाने से खेल प्रेमियों में खुशी है।

अब्दुल समद का परिचय: दाहिने हाथ के बल्लेबाज एवं बाएं हाथ के लेग स्पिनर अब्दुल समद का जन्म 28 अक्टूबर वर्ष 2001 को हुआ। समद ने वर्ष 2018-19 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पर्दापण किया। उसे 27 सितंबर 2019 को विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला जबकि 9 दिसंबर 2019 को रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका हासिल हुआ। अब्दुल समद ने 12वीं की पढ़ाई सिदड़ा स्थित लारेंस हायर सेकेंडरी स्कूल से की। इसके बाद वह पूरी तरह से क्रिकेट खेल की अन्य बारीकियां सीखने में जुट गया। समद ने प्रथम श्रेणी के मुकाबले में सर्वाधिक 61 रन बनाए।

कोच और अब्बू की बदौलत ही संभव हुआ चयन: दैनिक जागरण से फोन पर बात करते हुए उन्होंने अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि अगर उन्हें प्लेइंग इलेवन में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने का मौका मिले तो वह अपनी प्रतिभा साबित करने में कामयाब रहेंगे। उन्होंने कहा कि अगर कोच रणधीर सर और अब्बू का सहयोग नहीं होता तो आज मैं इस मुकाम पर नहीं पहुंच पाता। अब मेरा अगला लक्ष्य शेष रणजी मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन करना है।

इरफान पठान ने दी मुबारकबाद: जम्मू-कश्मीर की क्रिकेट टीम के मेंटर एवं पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर इरफान पठान ने अब्दुल समद का आइपीएल में चयन होने पर मुबारकबाद दी है। उन्होंने समद को फोन पर सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से चुने जाने के लिए इसकी जानकारी दी। इतना ही नहीं परवेज रसूल सहित उसके साथी खिलाडिय़ों ने भी समद को फोन पर बधाई दी और अब यही इच्छा जताई कि वह अपने बल्ले और गेंद से अपना दमखम दिखाएं। इसी बीच जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ सैयद मुश्ताक अहमद बुखारी, बीसीसीआइ में जेकेसीए के प्रतिनिधि रंजीत कालरा, समीर खजूरिया सहित अन्य क्रिकेटरों ने समद को मुबारकबाद दी है। खेल प्रेमियों में भी खुशी छाई हुई है।

अब तक आइपीएल खेलने वाले खिलाड़ियों के नाम

  • - मिथुन मन्हास
  • - परवेज रसूल
  • - मंजूर डार
  • - रसिख सलाम 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस