Move to Jagran APP

वाहन चोरों ने उड़ाई पुलिस की नींद, हर दिन चोरी हो रहे आैसतन दो वाहन

शहर तथा उसके बाहरी क्षेत्रों में बढ़ती वाहन चोरी की घटनाओं ने जम्मू पुलिस के पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त के दावों की पोल खोल कर रख दी है। औसतन रोजाना एक से दो वाहनों के चोरी होने के मामले प्रकाश में आ रहे है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 06:08 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 06:08 PM (IST)
वाहन चोरों ने उड़ाई पुलिस की नींद, हर दिन चोरी हो रहे आैसतन दो वाहन
वाहन चोरों ने उड़ाई पुलिस की नींद, हर दिन चोरी हो रहे आैसतन दो वाहन

जम्मू, जागरण संवाददाता। मंदिरों के शहर में इन दिनों वाहन चोरों का आतंक है। आए दिन शहर व उसके बाहरी क्षेत्रों से रोजाना वाहन चोरी के मामले प्रकाश में आ रहे है, लेकिन पुलिस इन मामलों को हल में पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है। गत चौबीस घंटे के भीतर चोरों ने शहर के बनतालाब तथा गुज्जर नगर इलाके से दो वाहनों को चुरा लिया। दोनों वाहनों के मालिकों ने संबंधित पुलिस थाने में मामले को दर्ज करवा दिया। पिछले नौ महीनों के दौरान हुई चाेरियों का रिकार्ड  खंगाले तो हर यह साबित होता है कि रोजाना आैसतन दो वाहन चोरी हो रहे हैं। 

loksabha election banner

गुज्जर इलाके में रह रहे मुदसर अहमद मीर मूलत: निवासी हवेली भद्रवाह पीर मिट्ठा पुलिस थाने में पहुंचे और यह शिकायत दर्ज करवाई कि अज्ञात लोगों ने जोगी गेट इलाके में पार्क मोटरसाइकिल नंबर जेके06-2658 को चुरा लिया। उसने अपने मोटरसाइकिल को जोगी गेट के बाहर सड़क किनारे पार्क किया था। कुछ देर के बाद जब वह मोटरसाइकिल लेने के लिए पहुंचा तो उसने मोटरसाइकिल को अपने स्थान से गायब पाया। हर संभव स्थान में मोटरसाइकिल की तलाश की गई, जानकारी ना मिलने के बाद वह थाने में पहुंच गए।

वहीं, बनतालाब इलाके में अज्ञात लोगों ने एक मोटरसाइकिल को चुरा लिया। मोटरसाइकिल नंबर जेके02क्यू-6168 के मालिक ने दोमाना पुलिस थाने में वाहन चोरी का मामला दर्ज कर दिया।

नौ माह में वाहन चोरी के तीन सौ से अधिक मामले दर्ज

शहर तथा उसके बाहरी क्षेत्रों में बढ़ती वाहन चोरी की घटनाओं ने जम्मू पुलिस के पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त के दावों की पोल खोल कर रख दी है। औसतन रोजाना एक से दो वाहनों के चोरी होने के मामले प्रकाश में आ रहे है। हैरान करने वाली बात यह है कि चोरी हुए अधिकतर वाहनों को बरामद करने में पुलिस पूरी तरह से नाकाम साबित हुई है। इस वर्ष के पहले नौ माह के भीतर जम्मू जिले में तीन सौ से अधिक वाहन चोरी के मामले दर्ज किए गए। वाहनों की बरामदगी की बात करते तो पुलिस अस्सी फीसदी से अधिक चोरी हुई वाहनों को बरामद नहीं कर पाई है। वाहन चोरी के सबसे अधिक मामले त्रिकुटा नगर, गांधी नगर, सर्कुलर रोड, मुबारक मंडी में प्रकाश में आई है। वाहन चोरी की इन बढ़ती वारदातों से शहरवासियों में खौफ है।

वाहन चोरों की धर पकड़ चोर : एसएसपी

एसएसपी जम्मू विवेक गुप्ता का कहना है कि वाहन चोरी पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस काम कर रही है। समय समय पर आयोजित होने वाली क्राइम मिटिंगों में वह चोरी हुए वाहनों के बारे में जानकारी जुटाते है कि किस पुलिस थाने में कितने वाहन चोरी हुए। कितने वाहनों को बरामद किया गया और वाहन चोरी के इतने मामले अब भी लंबित पड़े हुए है।

कागजों में सिमट कर रह गई अवतार टीम

वाहन चोरी के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए कुछ समय पूर्व जम्मू पुलिस ने एंटी व्हीकल थेफ्ट एंड रिकवरी (अवतार) का गठन किया था। बढ़ते वाहन चोरी के मामलों से निपटने को पुलिस ने संयुक्त जांच केंद्र(ज्वाइंट इनवेस्टिगेशन सेंटर, जेआईसी) का भी गठन किया था। टीम में शामिल अधिकार जम्मू जिले में कहीं भी, कभी भी जांच कर सकती है और पकड़े जाने वाले को इंटेरोगेट भी कर सकती है। वाहन चोर को पकड़ने के बाद उसका सारा रिकार्ड कंप्यूटर में दर्ज किया जाता था। लेकिन समय के साथ और पूर्व एसएसपी के तबादले के बाद अवतार में शामिल पुलिस अधिकारियों तथा कर्मचारियों के तबादले कर दिए गए। धीरे धीरे अवतार टीम कागजों में सिमट कर रह गई।

गत एक माह में वाहन चोरी की वारदातें

  • 18 अक्तूबर : अंबफला तथा गांधी नगर से दो वाहन चोरी।
  • 12 अक्तूबर : सर्कुलर रोड़ से वाहन चोरी।
  • 08 अक्तूबर : सरवाल तथा छन्नी हिम्मत से दो वाहन चोरी।
  • 06 अक्तूबर : एक दिन में सकुर्लर रोड़, चौक चबुतरा तथा बख्शी नगर में वाहन चोरी
  • 30 सितंबर : दोमाना तथा त्रिकुटा नगर में वाहन चोरी।
  • 27 सिंतर : नगरोटा तथा दोमाना से दाे वाहन चोरी।
  • 28 सिंतबर : सरवाल तथा छन्नी हिम्मत से वाहन चोरी।
  • 27 सिंतबर : नगरोटा तथा दोमाना से दो वाहन चोरी।
  • 25 सिंतबर : बनतालाब तथा कच्ची छावनी से वाहन चोरी।
  • 24 सितंबर : शहर के नारायणा मोहल्ले से वाहन चोरी।
  • 23 सिंतबर : भठिंडी तथा कानाचक्क से दो वाहन चोरी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.