जम्मू, जागरण संवाददाता : नटरंग के नेशनल थिएटर टॉक शो ‘यंग वॉयस ऑफ थिएटर’ में हरियाणा के एक दृढ़ थिएटर प्रैक्टिशनर, थिएटर और टीवी अभिनेता, निर्देशक रवि मोहन ने वैश्विक दर्शकों के साथ विचार साझा करते हुए कहा कि एक थिएटर कलाकार से बहुत कुछ सीखने की अपेक्षा की जाती है और इसके लिए उसे अपने आस-पास की दुनिया का निरीक्षण करना होता है। जो कुछ भी अर्थपूर्ण होता है। उसे आत्मसात करना होता है।

रवि का मानना है कि रंगमंच में बहुत सारी चुनौतियां और प्रतिस्पर्धी माध्यम हैं और उससे पार पाने के लिए और दर्शकों की प्रशंसा और समर्थन पाने के लिए हमें लीक से हटकर काम करना होगा। जो अत्यधिक पेशेवर, सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला काम है।इसके सुंदर निर्वाह के लिए, शब्द दर्शकों की सराहना का अर्थ बहुत कुछ है जो अधिक से अधिक लोगों को रंगमंच से जुड़ने के लिए प्रेरित करता है। वह समर्पण और दृढ़ता के साथ काम करने का सुझाव देते हैं।रंगमंच में की गई मेहनत कभी बेकार नहीं जाती।

रवि ने युवाओं में सम्मान और धैर्य की कमी के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे उनके सीखने की ललक में कमी आती है। रवि ने कहा कि थिएटर के लोग एक- दूसरे का सहारा बनें, ऐसे ही इसे हर तरफ से सहायता मिलेगी।

निदेशक नटरंग, बलवंत ठाकुर ने बताया कि इसकी सामग्री और अतिथि वक्ताओं की प्रतिष्ठा के कारण ही इस टॉक शो की राष्ट्रीय स्तर पर कला मंडलियों के बीच चर्चा हो रही है। भारतीय रंगमंच के कई दिग्गजों ने कोरोना संकट के दौरान भी इस सराहनीय पहल के लिए नटरंग की सराहना की है।

रवि मोहन एक प्रसिद्ध अभिनेता, निर्देशक और प्रशिक्षक हैं जो पिछले दो दशकों से अधिक समय से थिएटर और मीडिया से जुड़े हुए हैं। उनकी नाट्य यात्रा में प्रमुख भूमिकाओं में बीस से अधिक नाटकों का अनुभव है। रास कला मंच के कलात्मक निर्देशक रवि मोहन ने चालीस से अधिक नाटकों का निर्देशन किया है। विभिन्न संस्थानों के लिए थिएटर वर्कशॉप का संचालन किया है।उन्हें 2006 में पुणे में नागमंडल नाटक के लिए और 2011 में अमृतसर में घासी राम कोतवाल नाटक के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2012 में संस्कृति मंत्रालय द्वारा जूनियर फेलोशिप से सम्मानित किया गया है।

अपने पिछले 25 वर्षों के थिएटर अभ्यास के दौरान, उन्होंने डॉली अहलूवालिया और कमल तिवारी सहित देश के प्रसिद्ध थिएटर निर्देशकों के मार्गदर्शन में काम किया है। वह सोनी टीवी पर क्राइम पेट्रोल, डीडी नेशनल पर और एक कहानी, महारा हरियाणा महरी बात, सबरंग आदि कई टीवी सीरियल्स में भी अपनी प्रतिभा की छाप छोड़ने में सफल रहे हैं। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप