जम्मू, सुरेंद्र सिंह। कई टीवी सीरियल्स में काम कर रहे मोहित शर्मा जम्मू के उन कलाकारों में शुमार है जो मुंबई में एक सफल कलाकार के रूप में स्थापित हो गए हैं। मोहित कोई लौट के आया है, पापा बाई चांस, नादानियां, तेरे शहर में, सीआईडी, शपथ, क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया, अकबर बीरबल सहित दर्जन भर टीवी सीरियल्स में काम कर चुके हैं और इस समय स्टार प्लस पर उनका सीरियल यह रिश्ते हैं प्यार के प्रसारित हो रहा है जिसमें वह जुगनु का किरदार निभा रहा है। मोहित का कहना है कि एक सीरियल में काम मिलने का यह मतलब नहीं है कि आप सफल हो गए हैं। आपको एक सीरियल के बाद दूसरे में काम हासिल करने के लिए फिर से वैसी ही परीक्षा देनी पड़ती है जैसे आपने इंडस्ट्री में कदम रखते दी थी। यहां रोज ही परीक्षा देनी पड़ती है और उसमें पास होने के बाद ही काम मिलेगा।

पापा का सपना बेटे ने पूरा किया

मोहित का कहना है कि उसने अपने पापा के सपने को पूरा किया है। उसके पापा एक्टर बनना चाहते थे लेकिन घर की कुछ जिम्मेदारियों के चलते वह नहीं बन पाए। मेरे पापा ने ही मुझे इस क्षेत्र में लाया। वर्ष 1997 में जब वह पांचवीं कक्षा में पढ़ते थे, उस समय पापा मुझे नटरंग में बच्चों की कार्यशाला में भाग लेने के लिए छोड़ आए थे। वहां मैंने आप हमारे हैं कौन नाटक में काम किया और उसके बाद पीछे मुढ़ कर नहीं देखा। नटरंग के लगभग सभी बड़े नाटकों में अभिनय किया जिससे मेरे अंदर का कलाकार उभर कर सामने आया। मेरे पापा ने मेरी प्रतिभा को पहचाना था। छोटी उम्र में ही शादी-विवाह में मैं खूब मस्ती करता था और मेरे पापा ने पहचान लिया कि मैं एक अच्छा एक्टर बन सकता हूं। मैं अपने पापा का उनका आभारी हूं।

थियेटर में किया मास्टर

मोहित ने मंबई में सीरियल्स में काम करने के पहले वहीं से मुंबई यूनिवर्सिटी से ही मास्टर इन थियेटर आर्ट्स किया। मोहित का कहना है कि वह पूरी तैयारी के साथ ही इस क्षेत्र में आना चाहते थे। नटरंग में रंगमंच के दौरान उन्होंने इंस्टीट्यट आफ म्यूजिक एंड फाइन आर्ट्स से ग्रेजुएशन की और उसके बाद मुंबई यूनिवर्सिटी में मास्टर इन थियेटर में दाखिला ले लिया। मुंबई में भी वह रंगमंच से जुड़ा रहा। कई नाटकों में काम किया और उसके बाद आडीशन देने शुरू कर दिए। कई बार आडीशन में फेल भी हुआ लेकिन हिम्मत नहीं हारी। धीरे धीरे काम मिलना शुरू हो गया और सफर चलता रहा। मुंबई ने सिखा दिया कि रूकना नहीं है। अब चलता जा रहा हूं। यहां रोज ही स्ट्रगल हैं। इससे घबराता नहीं हूूं। खुद पर भरोसा है। जो भी किरदार मिला, उसे बखूबी से निभाया। कभी मेहनत से समझौता नहीं किया।

अब लोग भी पचानने लगे हैं

मोहित का कहना है कि लोग अब उन्हें पहचानने लगे हैं। अच्छा लगता है जब लोग आपको आपके काम की बजह से पहचानना शुरू कर देते हैं। एक कलाकार के लिए यह सबसे बड़ी खुशी की बात होती है। यह रिश्ते हैं प्यार के में जुगनु और कोई लौट के आया है में सेवक राम की भूमिका ने उन्हें पहचान दिलाई है। क्राइम पेट्रोल और सावधान इंडिया के कई एपीसोड में भी काम कर रहा हूं। इसके अलावा कई अन्य प्रोजेक्ट हैं जिन पर काम चल रहा है। अच्छा काम करूं यही मेरा प्रयास रहता है। रंगमंच ने बहुत कुछ सिखाया जो टीवी में काम आ रहा है। मुंबई में साथी कलाकारों का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। सीरियल का सेट घर और इसमें काम करने वाले लोग परिवार के सदस्य जैसे लगते हैं। सुख दुख भी एक दूसरे के साझा कर लेते हैं। अच्छा लगता है यहां।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस