जम्मू, जागरण संवाददाता : स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत गांधी नगर के अप्सरा रोड, गोल मार्केट व उसके आसपास के क्षेत्रों को विकसित करने की योजना को जमीन पर उतारने की तैयारियां जोरों से शुरू हो गई हैं। इसके तहत जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों ने अप्सरा रोड, गोल मार्केट व उसके आसपास के क्षेत्रों की बाजार एसोसिएशन व स्थानीय कारपोरेटरों से बैठक कर उन्हें परियोजना के बारे में जानकारी दी। बैठक में मौजूद एसोसिएशन के पदाधिकारियों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने इसमें अपना पूरा सहयोग देने की बात कही है। इस प्रोजेक्ट पर करीब 50 करोड रुपये खर्च होने का अनुमान है।

बैठक के दौरान जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड के डिप्टी चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर हितेश गुप्ता ने बताया कि अप्सरा रोड, गोल मार्केट व उसके आसपास के क्षेत्रों को विकसित करने का नक्शा तैयार कर लिया गया है। दो वर्ष के भीतर यह नक्शा अपना असली रूप ले लेगा। इस संदर्भ में आवेदकों से टेंडर भी मांगना शुरू कर दिए हैं जो इस प्रोजेक्ट में कार्य हासिल करना चाहते हैं। अप्सरा रोड शहर का पहला इलाका होगा, जिसे स्मार्ट सिटी के तहत विकसित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत अप्सरा रोड से वनवे ट्रैफिक की व्यवस्था होगी, जबकि एक लेन पूरी तरह से पैदल चलने वाले लोगों के लिए होगी।

गोल मार्केट से अप्सरा रोड जाने वाले मार्ग पर बनेगा प्रवेशद्वार : गोल मार्केट से अप्सरा रोड जाने वाले मार्ग पर प्रवेश द्वार बनाया जाएगा, जहां से गाडिय़ां अप्सरा रोड में प्रवेश करेंगी। इस रोड से गाडिय़ों को वापस गोल मार्केट की ओर जाने की इजाजत नहीं होगी, जबकि लोग पैदल आ-जा सकेंगे। वहीं, गाडिय़ों की लेन व पैदल चलने वाली लोगों की लेन के बीच इतनी जगह रखी जाएगी, जहां बेंच लगाए जा सकें, ताकि लोग वहां बैठ कर आराम कर सकें। अप्सरा रोड की सुंदरता को चार चांद लगाने के लिए स्मार्ट लाइट प्रोजेक्ट के तहत सड़क के किनारे स्मार्ट लाइट भी लगाई जाएगी।

प्रोजेक्ट के तहत नहीं तोड़ी जाएगी कोई दुकान : अप्सरा रोड मार्केट एसोसिएशन के प्रधान अश्वनी खुल्लर ने बताया कि बैठक में जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों नेकहा है कि प्रोजेक्ट के तहत किसी भी दुकान को नहीं तोड़ा जाएगा। ना ही दुकानदारों को कोई रोकटोक होगी। दुकानों के दोनों ओर फुटपाथ बनेगा। इसके अलावा बाजार के दोनों ओर नालियों का निर्माण किया जाएगा। बैठक में उनके द्वारा उठाए गए सभी प्रश्नों का संतोषजनक जवाब मिला है। ऐसे में एसोसिएशन ने इस प्रोजेक्ट में पूरा सहयोग देने का फैसला किया है।

  • शहर के किसी भी हिस्से को विकसित करने से पूर्व वहां रह रहे लोगों का सहयोग लेना जरूरी है। इसलिए इलाके से संबंधित सभी लोगों के साथ बैठक की गई है। बैठक में मौजूद सभी लोगों ने अपना पूरा सहयोग देना का आश्वासन दिया है। -हितेश गुप्ता, डिप्टी चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर, स्मार्ट सिटी लिमिटेड, जम्मू  

Edited By: Rahul Sharma