Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर प्रदेश प्रशासन ने पुलिस की अपराध शाखा को चार विंग में बांटा

इनमें एसपी और डीएसपी रैंक का एक-एक इंस्पेक्टर रैंक के 10 इंस्पेक्टर (एम) का एक सब इंस्पेक्टर रैंक के 60 हेड कांस्टेबल के 10और सिलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल के दो पद शामिल हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 11:17 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 11:17 AM (IST)
जम्मू कश्मीर प्रदेश प्रशासन ने पुलिस की अपराध शाखा को चार विंग में बांटा
जम्मू कश्मीर प्रदेश प्रशासन ने पुलिस की अपराध शाखा को चार विंग में बांटा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: जम्मू कश्मीर प्रदेश प्रशासन ने पुलिस संगठन को बदलते परिवेश और भविष्य की जरूरतों के अनुरुप बनाने लिए अपराध शाखा को चार विंगों में पुर्नगठित करने का फैसला किया है। वित्तीय मामलों की जांच के लिए अलग विंग होगा। नशीले पदार्थो की तस्करी और साइबर अपराध की जांच के लिए के लिए भी अलग-अलग विंग होंगी।

loksabha election banner

गृह विभाग के प्रधान सचिव शालीन काबरा द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि बदले परिवेश के मुताबिक क्राइम ब्रांच के संगठनात्मक ढांचे मे बदलाव के साथ ही उसे चार विंग में पुनर्गठित करने का फैसला लिया गया है। इनमें एक विंग आíथक अपराध से जुड़े मामलों का है। इसे ईओडब्लयू नाम दिया गया है। दूसरा विंग विशेष अपराध (एससीडब्लयू) है। तीसरा विंग साइबर क्राइम इनवेस्टिगेशन सेंटर फार एक्सलेंस (सीआइसीई) अथवा है। चौथा विंग एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (एएनटीएफ) का है। इन चारों विंग की श्रीनगर व जम्मू में दो अलग-अलग मंडलस्तरीय यूनिट होंगे।

प्रत्येक यूनिट का नेतृत्व एसपी रैंक के अधिकारी के पास होगा। यह सभी विंग अपराध शाखा मुख्यालय की कमान मे काम करेंग। मुख्यालय के अधीन खुफिया सूचना तंत्र,प्रशिक्षण संबधी सभी नीतिगत मामलों की जिम्मेदारी रहेगी। इन चार विंगों के कामकाज में दिक्कत न हो इसक लिए एंटी हाईजैकिंग विंग से पुलिस अधिकारियिों व जवानों के 85 पद अपराध शाखा को स्थानांतरित किए जाते हैं।

इनमें एसपी और डीएसपी रैंक का एक-एक, इंस्पेक्टर रैंक के 10, इंस्पेक्टर (एम) का एक, सब इंस्पेक्टर रैंक के 60, हेड कांस्टेबल के 10और सिलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल के दो पद शामिल हैं। इनके अलावा जम्मू कश्मीर पुलिस राजपत्रित सेवा से डीएसपी एक्जीक्यूटिव रैंक के 10 पद भी अपराध शाखा को स्थानांतरित किए जाते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.