जम्मू, विकास अबरोल । कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए एक तरफ जहां देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर 21 दिनों तक समूचे देशवासियों को लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन करने की हिदायत दी गई तो वहीं अब केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ियों ने भी सोशल मीडिया पर मोर्चा संभालकर सभी को घरों के भीतर ही रहने की अपील कर रहे हैं। हालांकि अभी भी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के विभिन्न जगहों पर लोग लॉकडाउन काे गंभीरता से न लेकर अपने घरों से बाहर आ रहे हैं। इसकी गंभीरता को समझाने के लिए ही अब देश-विदेश में नाम रोशन करने वाले खिलाड़ी अब फेस बुक पर हाथ जोड़कर सभी को कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण से होने वाले गंभीर परिणामों के बारे में चेता रहे हैं। फेसबुक पर इन खिलाड़ियों के हजारों की तादाद में उनके फॉलोअर भी इन्हें पसंद कर लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने का प्रण ले रहे हैं।

ओएनजीसी में कार्यरत और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अरुण मल्होत्रा ने सभी से विपदा की इस घड़ी को सकारात्मक रूप से लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस समय का सदुपयोग करते हुए सभी बच्चों के साथ इंडोर गेम खेलें। योग करें, घर में ही रहकर स्ट्रैचिंग और व्यायाम करें। यु-टॅयूब के माध्यम से अपने खेल से संबंधित वीडियाे देखकर अपने खेल में निखार ला सकते हैं।

बीसीआइ में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधि रंजीत कालरा का कहना है कि अपने परिजनों से समय बिताने का यह सही समय है। अपने अंदर नकारात्मक सोच नहीं पनपने दें और सकारात्मक होते हुए बच्चों की रूचियां जानकर उनमें छिपी प्रतिभा निखारें। पहले हम सभी के पास काम की व्यस्तता को लेकर बहाना होता था लेकिन अब ऐसा कुछ भी नहीं है। घर पर रहें और स्वस्थ रहें। अपने घरों से बाहर आवश्यक काम होने की सूरत में ही निकलें।

वुशु के नेशनल चीफ कोच कुलदीप हांडू ने फेसबुक पर अपने सभी शुभचिंतकों, परिचितों और खिलाड़ियों से हाथ जोड़कर विनती की कि वे यहां कहीं भी हैं। घर में ही रहें और सुरक्षित रहें। लॉकडाउन के समय घर में रहने का है न की बाहर सड़कों पर निकलने का। सोशल मीडिया के सहारे हम सभी को लॉकडाउन से होने वाले फायदों के बारे में जागरूक करना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर परवेज रसूल ने कहा कि हम सभी को इस नाजुक घड़ी में अपने घरवालों के साथ अपने घरों में ही रहना चाहिए। यह समय सड़कों पर निकलकर आवारा गर्दी करने का नहीं है। हम सभी इस समय मस्जिद में नमाज अदा करने नहीं जाते हैं। घर में ही रहकर परिवार के साथ दिन की पांच समय की नमाज पढ़ते रहे हैं। उन्होंने सभी से कहा कि वे घर पर ही समय बिताएं और बाहर नहीं निकलें। इसी में सभी की भलाई है।

अंतराष्ट्रीय क्याकिंग-केनोइंग खिलाड़ी बिलकीस मीर ने सभी से अपील करते हुए कहा कि खुदा के वास्ते सभी लॉकडाउन की गंभीरता को समझें और अपने घरों में ही रहें। अल्लाह हम सभी का इस समय इम्तिहान ले रहा है और मौजूदा हालात का सब्र से ही सामना किया जा सकता है। उन्होंने देश-विदेश में अपने सभी जानने वालों से लॉकडाउन के दौरान घरों में ही रहने की अपील की।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस