Move to Jagran APP

Riyaz Naikoo: नाइकू ने की थी आतंकियों के जनाजों में हवाई फायरिंग की शुरुआत

रियाज नाइकू ने पहली जनवरी 2019 से 25 अप्रैल 2020 तक दक्षिण कश्मीर में 55 लड़कों को आतंकी बनने के लिए प्रेरित किया। इनमें से दो दर्जन लड़के इसी साल आतंकी संगठन के साथ जुड़े हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 11:38 AM (IST)
Riyaz Naikoo: नाइकू ने की थी आतंकियों के जनाजों में हवाई फायरिंग की शुरुआत
Riyaz Naikoo: नाइकू ने की थी आतंकियों के जनाजों में हवाई फायरिंग की शुरुआत

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। मुठभेड़ों में मारे जाने वाले आतंकियों के जनाजों में भीड़ को भड़काने की साजिश का सिलसिला रियाज नाइकू ने ही शुरू किया था। उसने ही आतंकियों के जनाजों में हवा में फायरिंग करने की शुरुआत की थी। इससे पहले आतंकी ऐसी जगहों पर जमा होने से बचते थे। नाइकू ने जनवरी 2016 में आतंकी शारिक अहमद बट के जनाजे में खड़े होकर हवा में गोलियां चलाई थीं। इसके बाद वादी में शायद ही ऐसा कोई आतंकी जनाजा रहा हो, जिसमें आतंकियों ने हवा में गोलियां न दागी हों। उसकी इस साजिश ने भी कई लड़कों को आतंकी बनने के लिए प्रेरित किया।

loksabha election banner

प्रेमिका से मिलने आया था, तब बच निकला : रियाज नाइकू के बारे में कहा जाता है कि उसका अपने इलाके की एक युवती से बीते कई सालों से प्रेम प्रसंग चल रहा था। अगर वह आतंकी न बनता तो उसके साथ निकाह कर चुका होता। एक बार उसने उसे संबोधित करते हुए लिखा था, तुम मुझे चिनार की ठंडी छांव की याद दिलाती हो। एक बार सुरक्षाबलों को पता चल गया कि वह अपनी प्रेमिका से मिलने आने वाला है, तब घेराबंदी भी कर ली गई, लेकिन वह बच निकला था। पुलिस सूत्रों के अनुसार, वह कतई आशिक मिजाज नहीं था। यही कारण है कि वह इतने दिनों तक ङ्क्षजदा रह सका।

खेतों में बनाने लगा आतंकी ठिकाने : रियाज नाइकू ने आम लोगों की सहानुभूति पाने की पूरी कोशिश की। इसीलिए उसने खेतों, जंगलों और बागों में आतंकी ठिकाने बनाने शुरुआत की। अन्यथा, स्थानीय आतंकी बीते कुछ सालों के दौरान अपने ठिकाने स्थानीय ग्रामीणों के घरों में ही बना रहे थे। नाइकू ने कई जगह खुद भी बागों में अपने लिए जमीन खोद कर ठिकाने बनाए थे। वह इन ठिकानों को बनाने के वीडियो शूट करता था और उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल करता था। इससे भी लोगों में उसके प्रति सहानुभूति पैदा हुई। कई नए लड़कों को उसकी यह छवि रॉबिनहुड जैसी लगी और वह उसके जाल में फंस जाते थे। नाइकू का यही मकसद भी था।

दो साल में 55 लड़कों को बनाया आतंकी : रियाज नाइकू ने पहली जनवरी 2019 से 25 अप्रैल 2020 तक दक्षिण कश्मीर में 55 लड़कों को आतंकी बनने के लिए प्रेरित किया। इनमें से दो दर्जन लड़के इसी साल आतंकी संगठन के साथ जुड़े हैं। इनमें से कुछ लड़के जनवरी और फरवरी के दौरान सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ों में मारे गए हैं। आठ लड़कों को सुरक्षाबलों ने समय रहते वापस लाया है।

कश्मीरी पंडितों की सशर्त वापसी का किया था समर्थन : रियाज नाइकू ने दो साल पहले कश्मीरी पंडितों की कश्मीर वापसी की सशर्त वापसी का समर्थन करते हुए कहा था कि अगर उन्हें आना है तो वह अलग कॉलोनियों में नहीं रह सकते। कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के नाम पर कश्मीरी पंडितों की अलग कॉलोनी नहीं बनने दी जाएगी। उसने कहा था कि कश्मीरी पंडितों को कश्मीर आकर कश्मीरी मुस्लिमों के बीच ही रहना होगा, उन्हें कश्मीर में जारी जिहाद का विरोध नहीं करना होगा।

यह भी पढ़ें:

Riyaz Naikoo Killed: अपने गांव बेगीपोरा में बीमार मां से मिलने आया था रियाज नाइकू

Riyaz Naikoo: बुरहान वानी व मूसा की बगावत के बाद मिली कमान, आतंकी बुलाते थे- 'मास्टर जी'

Riyaz Naikoo: कश्मीर घाटी में पिछले चार सालों में मारे गए ये 12 टॉप मोस्टवांटेड आतंकवादी!

Riyaz Naikoo की मौत से हिजबुल को बड़ा झटका, संगठन की कमर टूटी, जानें- क्या होगा इसका असर

Riyaz Naikoo Killed: अब भी सुरक्षाबलों की हिटलिस्ट में हैं कश्मीर के 12 मोस्ट वांटेड आतंकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.