Move to Jagran APP

Srinagar: आइएसआइएस का दामन थामने वाला आदिल अमेरिकी कैद में, परिजनों ने लगाई रिहाई की गुहार

आदिल को आस्टेलिया में पढ़ाई के लिए भेजने के लिए उसके पिता ने बैंक से 20 लाख रुपये कर्ज लिए हैं। आदिल फैयाज के आइएसआइएस में शामिल होने की पुष्टि जुलाई 2014 में हुई थी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 30 May 2019 03:08 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 03:08 PM (IST)
Srinagar: आइएसआइएस का दामन थामने वाला आदिल अमेरिकी कैद में, परिजनों ने लगाई रिहाई की गुहार
Srinagar: आइएसआइएस का दामन थामने वाला आदिल अमेरिकी कैद में, परिजनों ने लगाई रिहाई की गुहार

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कश्मीर घाटी में आतंकी संगठन आइएसआइएस का दामन थामने वाला आदिल फैयाज इस समय सीरिया में अमेरिकी सेना की कैद है। उसके परिजनों ने आदिल की रिहाई और उसकी वापसी सुनिश्चित करने के लिए राज्य प्रशासन से गुहार लगाई है।

loksabha election banner

ग्रीष्मकालीन राजधानी के पॉश इलाके जवाहर नगर का रहने वाला आदिल अहमद फैयाज वर्ष 2013 में आइएसआइएस से जुड़ा था। उसके पिता फैयाज अहमद वाडा का श्रीनगर में एक डिपार्टमेंटल स्टोर है। उसके बारे में कहा जाता है कि वह भी 1990 के दशक में सक्रिय आतंकी था।

परिजनों का कहना उनका एनजीआे के साथ कर रहा था काम

आदिल फैयाज के आइएसआइएस में शामिल होने की पुष्टि जुलाई 2014 में हुई थी। अगस्त 2014 में इस बारे में जब उसके परिजनों से संपर्क किया गया था, तो उसके पिता फैयाज अहमद ने इससे इंकार करते हुए कहा था कि मेरी अपने बेटे से दो दिन पहले ही स्काइप के जरिए बात हुई है। वह एक एनजीओ के साथ काम करता है जो तुर्की और आस्ट्रेलिया में सक्रिय है। वह ईद के दौरान आएगा, लेकिन आदिल फैयाज नहीं आया। उस समय उसके पिता ने कहा था कि वह कुंवारा है और वह उसकी शादी की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया था कि आदिल को आस्टेलिया में पढ़ाई के लिए भेजने के लिए उन्होंने बैंक से 20 लाख रुपये कर्ज लिए हैं।

क्वींसलैंड आस्ट्रेलिया में एमबीए किया है आदिल ने

आदिल ने आइएसआइएस में शामिल होने से पहले क्वींसलैंड आस्ट्रेलिया में एमबीए किया था। 1 जून 2013 को भारतीय पासपोर्ट के आधार पर वह जार्डन के रास्ते तुर्की पहुंचा था और उसके बाद वह सीरिया चला गया था। उसने वहीं एक डच युवती से शादी की थी। उसके पिता ने फैयाज अहमद वाडा ने बताया कि आदिल की पत्नी का गत मार्च माह के अंतिम सप्ताह में उन्हें फोन आया था। उसने सूचित किया है कि वे दोनों इस समय अमरीकी फौज की कैद में हैं। उसकी पत्नी को इंटरनेशनल कमेटी रेडक्रास की मदद से फोन करने का मौका मिला था।

गत मार्च हथियारों संग सीरिया में सरेंडर किया था

गत मार्च के दौरान आदिल फैयाज समेत आइएसआइएस के विभिन्न आतंकी अपने परिजनों के साथ किसी जगह जा रहे थे कि रास्ते में अमरीकी फौज ने उन्हें घेर लिया। इस पर उन सभी ने वहां सामूहिक तौर पर नमाज अदा करते हुए खुदा से अपने लिए मदद मांगी और अपने हथियारों संग सरेंडर कर दिया। आदिल फैयाज का एक पांच वर्ष का पुत्र भी था, लेकिन उसकी मौत हो गई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.