Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटरों काे संवारेंगे इरफान, बड़ौदा में दिलाएंगे कोचिंग

इरफान ने कहा कि किसी भी टीम के प्रदर्शन में रातोंरात सुधार नहीं लाया जा सकती है इसके लिए कम से कम दो से तीन वर्ष का समय लगता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 11:24 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटरों काे संवारेंगे इरफान, बड़ौदा में दिलाएंगे कोचिंग
जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटरों काे संवारेंगे इरफान, बड़ौदा में दिलाएंगे कोचिंग

जम्मू, विकास अबरोल। टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी एवं जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के मेंटर एवं खिलाड़ी इरफान पठान का जम्मू-कश्मीर के साथ एक वर्ष का अनुबंध खत्म होने की कगार पर है। बावजूद इसके पठान सभी साथी और उदीयमान खिलाड़ियों के खेल में सुधार लाने के लिए बड़ौदा निशुल्क कोचिंग का बंदोबस्त किया है। पठान की इस दरियादिली पर टीम के काफी उत्साहित हैं।

loksabha election banner

जेकेसीए के साथ एक वर्ष के लिए जुड़ने से लेकर अब तक जेकेसीए के चार चयनकर्ताओं ने इरफान पठान की टीम चयन में बढ़ती दखलंदाजी के विरोध में अपने त्यागपत्र दे दिए लेकिन पठान का अभी भी मानना है कि जेकेसीए से एक वर्ष का अनुबंध करने से पहले जेकेसीए के सीईओ आशिक बुखारी ने उन्हें टीम चयन में पूरी आजादी देनी की बात कही थी लेकिन जब उन्होंने इसमें हस्तक्षेप किया तो सभी ने इस पर एतराज जताया। यहीं वजह है कि वर्ष 2018-19 के रणजी सहित अन्य घरेलू क्रिकेट में जम्मू-कश्मीर की टीम का प्रदर्शन आशा के अनुरूप नहीं रहा है। किसी भी टीम के प्रदर्शन में रातोंरात सुधार नहीं लाया जा सकती है इसके लिए कम से कम दो से तीन वर्ष का समय लगता है।

रणजी मुकाबले में इरफान पठान के साथ काफी समय बिताने वाले टीम के खिलाड़ियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अक्सर ड्रेसिंग रूम में भी पठान टीम के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने और उन्हें एकजुट होकर टीम भावना के रूप में खेलने के लिए प्रेरित करते रहे। रणजी के कुछ मुकाबलों में जम्मू-कश्मीर की टीम की हार की वजह कमजोर क्षेत्ररक्षण और फिटनेस थी। यहीं वजह थी कि इरफान सभी से इस क्षेत्र में काम करने पर जोर देते थे।

पठान के साथी खिलाड़ियों का कहना है कि एक वर्ष में सब कुछ बदलना मुमकिन नहीं है। अगर किसी भी खिलाड़ी को भविष्य में खेल में सुधार लाना चाहते हैं तो वह उनका बड़ौदा में कोचिंग का बंदोबस्त कर सकते हैं।

इरफान पठान के अनुभव का ही नतीजा है कि कश्मीर के रसिख सलाम की प्रतिभा को उन्होंने एक कैंप के दौरान भलिभांति से जाना और आज रसिख सलाम को मुम्बई इंडियंस ने आईपीएल के लिए अपनी टीम में चुना है। इरफान के साथी खिलाड़ियों सहित कप्तान परवेज रसूल को उम्मीद है कि जेकेसीए के सीईओ आशिक बुखारी द्वारा पठान का अनुबंध बढ़ा दिया जाएगा ताकि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट टीम का प्रदर्शन रणजी सहित अन्य घरेलू प्रतियोगिताों में बेहतरीन हो सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.